Home राज्यों से राजस्थान का CM बनने की अटकलों के बीच बाबा बालकनाथ का लोकसभा...

राजस्थान का CM बनने की अटकलों के बीच बाबा बालकनाथ का लोकसभा से इस्तीफा

3

नई दिल्ली
भारतीय जनता पार्टी की राजस्थान में प्रचंड जीत दर्ज की है। भाजपा से जीतने वाले प्रत्याशियों में सांसद बाबा बालकनाथ का नाम भी शामिल है। अब नवनिर्वाचित विधायक बाबा बालकनाथ ने अपनी लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। राजस्थान के साथ ही तीन राज्यों में सीएम के नाम की चर्चा चल रही है। इनमें बाबा बालकनाथ का नाम भी शामिल है। बाबा बालकनाथ के संसद की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद अब चर्चा का बाजार एक बार फिर गरम हो गया है। महंत बालकनाथ के इस्तीफे के बाद एक बात तो तय हो गई है कि वो अब राजस्थान विधानसभा में मौजूद रहेंगे।

तीन दिसंबर को आए चार राज्यों के नतीजों में भाजपा तीन राज्यों में सरकार बनाने जा रही है। इनमें राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नाम को लेकर चर्चा का दौर जारी है। बाबा बालकनाथ के इस्तीफे के बाद सीएम पद के लिए राजस्थान के सियासी गलियारों में उनके नाम की फिर चर्चा शुरू हो गई है। बालकनाथ के लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद एक बाद तय है कि राजस्थान विधानसभा में उनकी मौजूदगी रहेगी। राजस्थान विधानसभा में उनकी मौजूदगी क्या एक मुख्यमंत्री के तौर पर होगी? इस पर फैसला आना अभी बाकी है। हालांकि, बालकनाथ के इस्तीफे के बाद चर्चाओं का बाजार गरम हो गया है।

भाजपा में पहली पसंद
बीते दिनों चुनाव राज्यों के नतीजे आने से पहले एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए थे। इसमें सवाल पूछ गया था कि राजस्थान के सीएम फेस के लिए सबसे बेहतर कौन है? इसके जवाब में लोगों ने सबसे ज्यादा वोट अशोक गहलोत को दिए थे। वो 32 प्रतिशत वोट के साथ पहले नंबर रहे थे। हालांकि, कांग्रेस की जबरदस्त हार के बाद वो सीएम पद की रेस से बाहर हो गए हैं। इस सर्वे रिजल्ट में दूसरे नंबर पर आए नाम ने सबको चौंका दिया था। वो नाम था भाजपा सांसद और तिजारी सीट से बीजेपी प्रत्याशी महंत बाबा बालकनाथ का। इस रिजल्ट में बाबा को 10 प्रतिशत लोगों ने सीएम पद के लिए वोट किया था। इस रिजल्ट में वसुंधरा राजे तीसरे नंबर पर आई थीं।

इन नेताओं के नाम की भी चर्चा
राजस्थान में सीएम के नाम को लेकर सस्पेंस अभी बना हुआ है। बीजेपी ने अभी तक किसी नाम की घोषणा नहीं की है। राजस्थान के सीएम को लेकर जिन नामों की सबसे ज्यादा चर्चा है उनमें बाबा बालकनाथ और वसुंधरा राजे का नाम शामिल है। इनके अलावा दीया कुमारी, गजेंद्र सिंह शेखावत का नाम भी चर्चा में है। बीती रात राज्य की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के दिल्ली दौरे के बाद उनके नाम को लेकर चर्चाएं तेजी से फैल रही थीं। हालांकि, भाजपा ने अभी तक राजस्थान के सीएम के नाम की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। ऐसा माना जा रहा है कि जल्द ही पार्टी की तरफ से सीएम के नाम का ऐलान किया जा सकता है।