Home राज्यों से राजधानी दिल्ली की सड़कों पर जल्द दिखेगी बाइक एंबुलेंस, स्वास्थ्य विभाग ने...

राजधानी दिल्ली की सड़कों पर जल्द दिखेगी बाइक एंबुलेंस, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया टेंडर

3

नई दिल्ली
दिल्ली की सड़कों पर जल्द मुफ्त बाइक एम्बुलेंस दिख सकती है। इस सेवा को शुरू करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने टेंडर जारी किया है। इसके तहत 16 बाइक एम्बुलेंस की सेवा शाहदरा और उत्तर-पूर्वी जिलों में शुरू की जानी है। सेवा देने के लिए 11 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

बता दें कि कोरोना महामारी से पहले इस योजना को दिल्ली सरकार ने लांच किया था, लेकिन कई कारणों से यह सुविधा शुरू नहीं हो पाई। इस सेवा के शुरू करने के बाद भीड़भाड़ वाले इलाकों में अस्पताल ले जाने के लिए सुविधा मिल सकेगी। यह सुविधा संकरी गलियों में आपात चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाएगी। दिल्ली में ऐसे कई इलाके हैं जहां बड़ी एंबुलेंस नहीं जा पातीं। ऐसे में यह एंबुलेंस काफी फायदेमंद होगी।

बता दें कि एम्स भी मिशन दिल्ली योजना के तहत दिल के मरीजों के लिए बाइक एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। एम्स के आसपास के क्षेत्रों में यह एंबुलेंस सुविधा देती है। इसी के तर्ज पर दिल्ली सरकार भी सुविधा शुरू करने जा रही है।

इसका मकसद ऐसे इलाकों के लोगों को मेडिकल मदद पहुंचाना है, जहां गलियां काफी संकरी हैं और 4 पहिया वाली एम्बुलेंस नहीं जा सकती। सारी बाइकें जीपीएस से लैस होंगी। यह सेवा कैट्स के तहत फरवरी 2019 में शुरू की गई थी, लेकिन कोरोना महामारी में बंद करनी पड़ी थी। अब इसे फिर से शुरू किया जा रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि त्वरित चिकित्सा देने के अलावा ये बाइक कैट्स एम्बुलेंस तक मरीज को लेकर आएंगी, ताकि उसे अस्पताल पहुंचाया जा सके। 102 नंबर पर कॉल आने के 10-15 मिनट के अंदर बाइक एम्बुलेंस मरीज के घर पहुंचेगी। यह हर हफ्ते सातों दिन सुबह 7 बजे से रात्रि 11 बजे तक उपलब्ध रहेगी। दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों में 60 फीसदी जनता रहती है। ज्यादातर संकरी गलियां, इन्हीं कॉलोनियों में है। इस सेवा की वजह से इन इलाकों के लोगों को तुरंत मेडिकल सहायता मिल जाएगी। एक अधिकारी ने बताया कि हादसा और दिल के दौरे जैसे गंभीर मामलों में कुछ मिनट ही जिंदगी और मौत के लिए काफी अहम होते हैं। कुछ ऐसे इंजेक्शन हैं, जो मरीजों को देने से डॉक्टर के पास इलाज शुरू करने का वक्त मिल जाता है। समय पर बाइक उपलब्ध नहीं होने पर 5 हजार रूपए प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा। यूनिफॉर्म नहीं पहनने समेत अन्य मामलों में भी जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

बाइक एम्बुलेंस में क्या होगा

पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर, फर्स्ट एड किट व ड्रेसिंग सामग्री, एयर स्प्लिंट, ग्लूकोमीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, सांस लेने में मदद के लिए अम्बु बैग, मैनुअल सक्शन मशीन और मरीजों को संकरी जगह से कैट्स एंबुलेंस तक पहुंचाने के लिए फोल्डेबल ट्रांसफर शीट, जीपीएस डिवाइस, कम्यूनिकेशन डिवाइस व हार्ट अटैक चेकिंग मशीन आदि उपलब्ध होगी।