Home विदेश रो पड़े किम जोंग, महिलाओं से अधिक बच्चे पैदा करने की मांगी...

रो पड़े किम जोंग, महिलाओं से अधिक बच्चे पैदा करने की मांगी भीख

3

उत्तर कोरिया
उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन को उस समय रोते हुए देखा गया जब उन्होंने देश की घटती जन्म दर से निपटने के लिए महिलाओं से अधिक बच्चे पैदा करने का आह्वान किया। 39 वर्षीय किम जोंग ने कहा कि राष्ट्रीय शक्ति को मजबूत करना उनका कर्तव्य है। रविवार को प्योंगयांग में माताओं के लिए आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह बयान दिया। सोशल मीडिया पर कोरियोग्राफ की गई भावनात्मक दलील के रूप में इसकी आलोचना की गई, जिसमें किम जोंग उन को महिलाओं को संबोधित करते समय रूमाल से अपनी आंखें दबाते देखा गया।

नेशनल मदर्स मीटिंग कार्यक्रम में उन्होंने कहा, "जन्म दर में गिरावट को रोकना और बच्चों की अच्छी देखभाल करना हमारी सभी हाउसकीपिंग जिम्मेदारियां हैं जिन्हें हमें माताओं के साथ काम करते समय संभालना है।" सर्वोच्च नेता की टिप्पणियाँ तब आई हैं जब संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष का अनुमान है कि 2023 तक प्रजनन दर 1.8 थी, जो पिछले वर्षों की तुलना में भारी गिरावट है। उत्तर कोरिया इस क्षेत्र का एकमात्र देश नहीं है, जहां गिरावट देखी गई है।

इसके पड़ोसी दक्षिण कोरिया की प्रजनन दर पिछले साल गिरकर रिकॉर्ड निचले स्तर 0.78 पर आ गई, जबकि जापान में यह आंकड़ा गिरकर 1.26 पर आ गया। प्रजनन दर महिलाओं द्वारा उनके प्रजनन वर्षों के दौरान जन्म लेने वाले बच्चों की औसत संख्या है। केवल किम ही नहीं, नेता के बोलने पर दर्शकों में मौजूद कई महिलाएं रोती नजर आईं। बाद में उन्होंने तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया। "हमारे सामने बहुत सारे सामाजिक कार्य हैं जिनसे निपटने के लिए हमारी माताओं को शामिल होना चाहिए।

इन कार्यों में अपने बच्चों का पालन-पोषण करना शामिल है ताकि वे हमारी क्रांति को दृढ़ता से आगे बढ़ा सकें, हाल ही में बढ़ती गैर-समाजवादी प्रथाओं को समाप्त करना, पारिवारिक सद्भाव और सामाजिकता को बढ़ावा देना किम ने कहा, एकता, सांस्कृतिक और नैतिक जीवन का एक अच्छा तरीका स्थापित करना, एक-दूसरे की मदद करने और आगे बढ़ने के साम्यवादी गुणों और गुणों को हमारे समाज पर हावी बनाना, घटती जन्म दर को रोकना और बच्चों की अच्छी देखभाल करना और उन्हें प्रभावी ढंग से शिक्षित करना।