Home मध्यप्रदेश प्रदेश में तूफान ‘मिचौंग’ का असर, भोपाल, ग्वालियर-चंबल और रीवा में सर्द...

प्रदेश में तूफान ‘मिचौंग’ का असर, भोपाल, ग्वालियर-चंबल और रीवा में सर्द हवा

4

भोपाल /इंदौर

बंगाल की खाड़ी से 2 दिसंबर को उठे तूफान 'मिचौंग' का असर मध्यप्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। बुधवार सुबह भोपाल, रीवा, ग्वालियर और चंबल संभाग के साथ ही छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिलों में कोहरा रहा। सर्द हवा चलती रही। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बुधवार को तूफान का असर देखने को मिलेगा। जबलपुर-शहडोल संभाग के जिलों में हल्की बारिश भी हो सकती है।

हिमालय की ओर से आ रही उत्तरी व उत्तर-पूर्वी हवा ने मंगलवार को दिन का पारा गिराया। दिन में हवा 11 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली। इसके कारण ठिठुरन का अहसास हुआ। इस सीजन में पहली बार दिन का तापमान सामान्य से नौ कम 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार सुबह धुंध छाई रही। सुबह न्यूनतम दृश्यता 1200 मीटर तक दर्ज की गई।
 
भोपाल स्थित मौसम केंद्र के विज्ञानियों के मुताबिक मंगलवार को दिन में बादल छाए। हवा का रुख उत्तरी होने के कारण ही तापमान में गिरावट रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच अधिक 17.5 डिग्री दर्ज किया गया। बुधवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दिखाई देगी। मौसम विज्ञानी एचएस पांडे के मुताबिक मिचाउंग तूफान का असर अभी इंदौर में नहीं दिखाई दे रहा है। इसका असर भोपाल व पूर्वी मप्र तक ही सीमित है।