Home हेल्थ विटामिन बी12 की कमी से हो सकती हैं 5 गंभीर बीमारियां

विटामिन बी12 की कमी से हो सकती हैं 5 गंभीर बीमारियां

3

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी12 बहुत जरूरी होता है। लेकिन शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर एनीमिया, डिमेंशिया, हड्डियों से जुड़ी समस्याएं और स्किन इंफेक्शन जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन बी12 शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करता है। लेकिन शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन बी12 की कमी होने पर एनीमिया, मानसिक, स्किन इंफेक्शन, मस्तिष्क और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का होने का खतरा बना रहता है। इसकी कमी होने पर शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में कमी आती है।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण
1. त्वचा का पीला पड़ना
2. जीभ का लाल हो जाना
3. मुंह में छाले होना
4. आंखो की रोशनी कम होना
5. डिप्रेशन, कमजोरी और सुस्ती
6. चलने व बोलते समय दिक्कत आना
7. सांस फूल जाना
8. भूख कम लगना

विटामिन बी12 की कमी से होने वाले रोग
1. एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता
शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर एनीमिया जैसी गंभीर समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में कमी आती है। ऐसे में हीमोग्लोबिन का लेवल भी कम होने लगता है और एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है।
2. डिमेंशिया होने का खतरा बढ़ जाता
शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर डिमेंशिया होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि इसकी कमी होने पर मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को काफी नुकसान पहुंच सकता है, जिसकी वजह से मानसिक से जुड़ी कई तरह की बीमारियों हो सकती है। इन्हीं बीमारी में से एक डिमेंशिया है। डिमेंशिया एक गंभीर बीमारी है। जिसमें पीड़ित व्यक्ति की मानसिक हालत ठीक नहीं रहती है और वह सोचने-समझने ह सोचने-समझने लायक भी नहीं रहते हैं।
3. हड्डियों से जुड़ी समस्याओं हो सकती
शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर हड्डियों से जुड़ी समस्याओं हो सकती है। क्योंकि इसकी कमी होने पर हड्डियों और जोड़ो में दर्द होने लगती है। साथ ही विटामिन बी12 की कमी होने पर कमर और पीठ में भी दर्द होने लगते है।
4. स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता
शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि विटामिन बी12 की कमी होने से स्किन पर किसी भी प्रकार का इंफेक्शन हो सकता है। साथ ही इसकी कमी होने पर घाव भरने में समय लगता है और स्किन पीला पड़ने लगता है।