Home खेल रिंकू सिंह, मुकेश कुमार और रवि बिश्नोई समेत इन्होंने ठोकी टी20 वर्ल्ड...

रिंकू सिंह, मुकेश कुमार और रवि बिश्नोई समेत इन्होंने ठोकी टी20 वर्ल्ड कप के लिए दावेदारी, किन पर लटकेगी तलवार

5

नई दिल्ली
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैच की टी20 सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। इस वर्ल्ड कप से पहले भारत को ज्यादा टी20 मुकाबले खेलने का मौका नहीं मिलेगा, ऐसे में टीम मैनेजमेंट की नजरें जल्द से जल्द अपने बेस्ट 15 खिलाड़ियों को चुनने पर होगी। इस बीच युवा खिलाड़ी अपने उम्दा प्रदर्शन से लगातार चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान भी 5 खिलाड़ियों ने लाजवाब प्रदर्शन कर टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी दावेदारी ठोकी है, इनके प्रदर्शन से कई सीनियर खिलाड़ियों पर तलवार लटक सकती है। आइए जानते हैं इनके बारे में-

रिंकू सिंह
इस फेहरिस्त में सबसे ऊपर रिंकू सिंह का नाम है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में बात मैच खत्म करने की हो या फिर टॉप ऑर्डर के कोलैप्स होने पर पारी संभालने की, रिंकी हर जगह डट कर खड़े हुए हैं। उनकी आखिरी ओवरों में शांत रहने की काबिलियत ने हर किसी को प्रभावित किया है। ऐसे में हर क्रिकेट पंडित यही बात कर रहा है कि रिंकू को वर्ल्ड कप स्क्वॉड में मौका दिया जाना चाहिए। रिंकू अगर टीम में आते हैं तो वह हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा जैसे सीनियर खिलाड़ियों के लिए खतरा बन सकते हैं।

ये दोनों खिलाड़ी टीम में मैच फिनिशर के साथ ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हैं। हार्दिक की चोट ने पिछले कुछ समय से उनकी मुश्किलें बढ़ाई हुई है, वहीं रविंद्र जडेजा का बैटिंग परफॉर्मेंस खास नहीं रहा है। अगर वर्ल्ड कप तक रिंकू यूं ही धुआंधार प्रदर्शन करते रहते हैं तो तलवार सीनियर खिलाड़ियों पर लटक सकती है। वहीं ऋषभ पंत भी अगले साल वापसी कर सकते हैं।

ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल
गायकवाड़ के टेंपरामेंट और जायसवाल की पावर पावर हिटिंग की क्षमता ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में हर किसी को प्रभावित किया है। गायकवाड़ 223 रनों के साथ सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे, वहीं यशस्वी ने पूरी सीरीज के दौरान टीम को धाकड़ शुरुआत देते हुए 168.29 के उम्दा स्ट्राइक रेट के साथ 138 रन ठोके। इन दोनों के इस परफॉर्मेंस से टॉप ऑर्डर के खिलाड़ियों को खतरा हो सकता है।

रोहित शर्मा और विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप खेलेंगे या नहीं अभी इस पर तस्वीर साफ नहीं हो पाई है। मगर रोहित खेलने का फैसला करते हैं तो ओपनिंग का एक स्लॉट कन्फर्म हो जाएगा, वहीं अन्य स्लॉट के लिए शुभमन गिल, ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल और केएल राहुल के बीच जंग होगी। राहुल पिछले टी20 वर्ल्ड कप में भारत के ओपन थे।

रवि बिश्नोई
साउथ अफ्रीका दौरे पर रविंद्र जडेजा को प्रमोशन मिला है और उन्हें टीम का उप-कप्तान बनाया गया है। जडेजा टीम का अभिन्न अंग रहे हैं और चयनकर्ताओं का यह फैसला एक हिंट हो सकता है कि जड्डू तो टी20 वर्ल्ड कप खेलेंगे ही। अब रवि बिश्नोई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वाधिक 9 विकेट लेकर अपनी दावेदारी भी ठोक दी है। टी20 वर्ल्ड कप 2024 वेस्टइंडीज में खेला जाना है, ऐसे में टीम मैनेजमेंट स्क्वॉड में 3 से ज्यादा स्पिनर मुश्किल ही लेकर जाएगी। बिश्नोई के दावेदारी ठोकने से कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ियों के लिए मुश्किलें बढ़ गई है। अब इन खिलाड़ियों पर वर्ल्ड कप से पहले अच्छा प्रदर्शन करने का प्रेशर होगा।

मुकेश कुमार
तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार गेंदबाजी कर हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। उनकी डेथ ओवर की गेंदबाजी ने हर किसी को सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। भले ही सीरीज के दौरान उन्हें 4 ही विकेट मिले हैं, मगर अन्य तेज गेंदबाजों के लिए उन्होंने मुश्किलें जरूर खड़ी कर दी है। वेस्टइंडीज की पेसर फ्रैंडली पिचों पर भारत किन तेज गेंदबाजों के साथ जाएगा ये देखने वाली बात है। जसप्रीत बुमराह का तो टिकट कन्फर्म है, मगर मुकेश कुमार ने मुश्किलें मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे गेंदबाजों की बढ़ा दी है।