Home छत्तीसगढ़ भाजपा ने राज्य में 54 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया

भाजपा ने राज्य में 54 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया

3

रायपुर

छत्तीसगढ़ के चुनाव परिणाम में BJP को 46.27 प्रतिशत और कांग्रेस को 42.23 वोट मिले हैं।चुनाव आयोग द्वारा चार राज्यों- मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के वोटों की रविवार को गिनती के दौरान साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, भाजपा ने राज्य में 54 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया, जबकि कांग्रेस 35 सीटों पर रह गई।

90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए सभी पार्टियों के कुल 1,181 उम्मीदवार एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हुए। राज्य में मतदान दो चरणों में हुआ था, पहले चरण में 7 नवंबर को 223 उम्मीदवार शामिल हुए थे और दूसरे चरण में 17 नवंबर को 958 उम्मीदवारों के भाग्य के फैसले के लिए मतदाताओं ने वोट किया। छत्तीसगढ़ में चुनाव की लड़ाई में प्रमुख दावेदार भाजपा, कांग्रेस, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जेसीसी) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) थे। अन्य क्षेत्रीय दल जैसे गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी), हमार राज पार्टी (एचआरपी) और वामपंथी दल भी मैदान में थे।
 

भले ही कांग्रेस फिर से सरकार बनाने में विफल रही, लेकिन छत्तीसगढ़ के निवर्तमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिन पर महादेव सट्टेबाजी ऐप के प्रमोटरों से 500 करोड़ रुपये से अधिक की रिश्वत लेने के आरोप का सामना करना पड़ा था, ने अपनी छवि बचाने में कामयाबी हासिल की। वो पाटन निर्वाचन क्षेत्र से अपने भतीजे और भाजपा उम्मीदवार विजय बघेल से 19,723 मतों के अंतर से जीते। भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राजनांदगांव निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के गिरीश देवांगन पर 45,084 मतों के अंतर से जीत हासिल की।

बस्तर का नक्सली गढ़, जो आदिवासी समुदायों के जनसांख्यिकीय प्रभुत्व के कारण फोकस में था, वहां कांग्रेस के बघेल लखेश्वर ने भाजपा के मनीराम कश्यप पर 6,434 वोटों के मामूली अंतर से जीत हासिल की।