Home शिक्षा वॉट्सऐप ने नए आईटी एक्ट के तहत 75 लाख अकाउंट बैन

वॉट्सऐप ने नए आईटी एक्ट के तहत 75 लाख अकाउंट बैन

4

नई दिल्ली

वॉट्सऐप ने अक्टूबर माह में पॉलिसी उल्लंघन करने वाले अकाउंट पर बड़ा एक्शन लिया है। दरअसल पिछले कुछ वर्षों में प्राइवेसी और स्पैम मैसेज भेजने वालों पर वॉट्सऐप सख्त हुआ है। ऐसे में नियमों के उल्लंघन पर वॉट्सऐप बड़े पैमाने पर अकाउंट बैन कर रहा है। यही वजह है कि वॉट्सऐप की तरफ से अक्टूबर माह में करीब 75 लाख अकाउंट को बैन किया गया है। आइए जानते हैं कि आखिर किन वॉट्सऐप अकाउंट को बैन किया गया है।

शिकायत के बाद कार्रवाई
वॉट्सऐप अकाउंट को नए आईटी एक्ट के तहत बैन किया गया है। मेटा की अक्टूबर की रिपोर्ट की मानें, तो भारत में 1 अक्टूबर से 31 अक्तूबर 2023 के बीच कुल 75 लाख वॉट्सऐप अकाउंट को बैन किया गया है। वॉट्सऐप को इस दौरान करीब 9,063 अकाउंट को लेकर शिकायतें मिलीं थी।

किन अकाउंट पर बैन
दरअसल जिन वॉट्सऐप अकाउंट के खिलाफ शिकायत मिली थी, अगर वो जांच में दोषी पाए जाते हैं, तो ऐसे अकाउंट को बैन किया जाता है। अगर आपने किसी की प्राइवेसी का उल्लंघन किया है। भारतीय कानून का उल्लंघन किया है। किसी की फोटो और वीडियो का गलत इस्तेमाल किया है। या फिर अश्लील कंटेंट का प्रमोशन किया है, तो ऐसे अकाउंट को बैन कर दिया जाता है। साथ ही फ्रॉड मैसेज भेजने वाले अकाउंट को भी बैन किया जाता है।