Home छत्तीसगढ़ सूरजपुर व कोरिया के सभी सीटों पर भाजपा आगे

सूरजपुर व कोरिया के सभी सीटों पर भाजपा आगे

1

सूरजपुर

चौथे राउंड में भाजपा आगे चल रही है। अभी तक भाजपा 53 तो कांग्रेस 35 तक पहुंची है। इधर हाई प्रोफाइल सीट पाटन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कांग्रेस से तो भाजपा से विजय बघेल के आंकड़े लगातार ऊपर-नीचे हो रहे है। अंबिकापुर से भी कांग्रेस से टी.एस सिंहदेव तो भाजपा से राजेश अग्रवाल के आंकड़े टक्कर दे रहे है।
 
रुझानों ने इन सीटों पर खिलाया कमल
रायपुर के उत्तर, पश्चिम और दक्षिण से भाजपा भारी बहुमत से कांग्रेस को पछाड़ रही है। बिलासपुर से अमर अग्रवाल, लोरमी से अरुण साव, पंडरिया से भावना बोहरा, साजा से ईश्वर साहू, राजनांदगाव से रमन सिंह, रायगढ़ से ओपी चौधरी और नारायणपुर से केदार कश्यप भारी बहुमत से आगे चल रहे है। नारायणपुर में बीजेपी केदार कश्यप पांचवे राउंड में 3508 वोट से आगे तो केशकाल से छटवे राउंड के बाद भाजपा के नीलकंठ टेकाम 3590 वोटों से आगे चल रहे हैं।
इन सीटों पर कांग्रेस आगे…
महासमुंद, खल्लारी, बस्तर, डोंगरगढ़, खैरागढ़, और सामरी से कांग्रेस आगे चल रही है।
कोरिया जिले की 3 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू होने वाली है। प्रदेश की ज्यादातर सीटों की तरह यहां भी कांग्रेस और बीजेपी में सीधी टक्कर है। 2018 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में यहां तीनों सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। 2023 के चुनाव परिणामों के लिए सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी।
 

कोरिया छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023: देखें जिले की 3 सीटों का रिजल्ट

 

विधानसभा क्षेत्र जिला भाजपा प्रत्‍याशी कांग्रेस प्रत्‍याशी कौन जीता वोटों का अंतर
भरतपुर-सोनहत कोरिया रेणुका सिंह सरुता गुलाब कमरो    
मनेन्द्रगढ़ कोरिया श्याम बिहारी जयसवाल रमेश सिंह वकील    
बैकुण्ठपुर कोरिया भैयालाल राजवाड़े अंबिका सिंह देव    

 

कोरिया छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023: पिछले चुनाव में कांग्रेस ने जीती थी तीनों सीटें

कोरिया जिले में आने वाली तीन विधानसभा, जिनमें भरतपुर सोनहत, मनेन्द्रगढ़ और बैकुंठपुर शामिल हैं। इन तीनों पर 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी। जिले की भरतपुर-सोनहत सीट से बीजेपी ने रेणुका सिंह सरुता और कांग्रेस ने गुलाब कमरो को उतारा था। मनेन्द्रगढ़ विधानसभा से बीजेपी ने श्याम बिहारी जयसवाल और कांग्रेस ने रमेश सिंह वकील को चुनाव मैदान में उतारा था। बैकुंठपुर सीट से बीजेपी की ओर से भइया लाल राजवाड़े, कांग्रेस की ओर से अम्बिका सिंहदेव और आम आदमी पार्टी से डॉ. आकाश कुमार मैदान में थे।

कोरिया छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव परिणाम: 2018 में खाली हाथ रह गई थी बीजेपी

2018 में कांग्रेस ने जिले की तीनों सीटों पर जीत हासिल की थी। बीजेपी को यहां एक भी सीट पर जीत नसीब नहीं हुई। इस बार दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर देखी गई थी। बीजेपी ने मजबूत उम्मीदवारों को मैदान में उतारा। 2018 में भरतपुर-सोनहत सीट पर गुलाब कमरो को जीत मिली। मनेन्द्रगढ़ विधानसभा सीट पर डॉ. विनय जयसवाल जीते थे। वहीं बैकुण्ठपुर विधानसभा सीट से अंबिका सिंह देव विधायक बने थे।