Home राज्यों से प्रदेश में छिटपुट बारिश के बाद तापमान में गिरावट, जयपुर, सीकर, बीकानेर...

प्रदेश में छिटपुट बारिश के बाद तापमान में गिरावट, जयपुर, सीकर, बीकानेर में घना कोहरा छाया

5

जयपुर

राजस्थान में कल देर शाम से शुरू हुई सर्द हवा से ठिठुरन बढ़ गई है। जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, गंगानगर, बीकानेर समेत कई जिलों में आज सुबह कोहरा रहा। चूरू के तारानगर में कल देर शाम हल्की बारिश हुई। सर्द हवा के कारण माउंट आबू का तापमान दो डिग्री सेल्सियस गिरकर 3 पर आ गया। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि राज्य में एक-दो दिन में मौसम साफ होगा। तापमान में बड़ी गिरावट होने से सर्दी तेज होगी।

गुरुवार को माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से काफी कम है. बीकानेर में भी सर्दी का असर काफ़ी होने लगा है और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री दर्ज किया गया. सीकर में भी न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री दर्ज किया गया.
माउंट आबू में सर्दी का सितम जारी

माउंट आबू के तापमान में 1 डिग्री गिरावट दर्ज की गई है और सर्दी का सितम जारी है. गुरुवार को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री पर पहुंच गया. इससे ठिठुरन बढ़ गई है. सर्द हवाओं के बहने से लोगों को परेशानी हो रही है. लोग गर्म कपड़े पहनकर निकल रहे हैं.
बीकानेर में छाया कोहरा

बीकानेर में भी जहां सर्दी का असर काफी होने लगा है वहीं कोहरे ने शहर के अन्दरूनी और बाहरी दोनों ही इलाकों को अपने आगोश में ले लिया है. हर जगह कोहरा छाया है और थोड़ी दूर का मंजर भी नजर नहीं आता. सड़कों पर वाहन भी बहुत कम दिख रहे हैं, वहीं मजबूरी में निकलने वाले वाहन चालकों की बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.
सीकर में भी सर्दी का असर

सीकर जिले में पश्चिमी विक्षोभ के असर के बाद आज सुबह जिले के फतेहपुर, श्रीमाधोपुर, खाटूश्यामजी कस्बे सहित सीकर के आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में आशिकी बूंद के कारण चारों तरफ घना कोहरा छाया रहा. आसमान में छाए कोहरे की वजह से लोगों को सर्दी का सामना भी करना पड़ा तो वही कोहरे की वजह से न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई. आज का तापमान न्युतम तापमान 11.5 डिग्री दर्ज किया गया.
झुंझुनूं में भी कोहरे का कहर

झुंझुनूं जिले में बदले मौसम के मिजाज के बाद सर्दी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. बदले मौसम के मिजाज के बाद बीते 3 दिनों से अलसुबह कोहरे का असर देखा जा रहा है. ग्रामीण अंचल में कोहरे की वजह से जनजीवन प्रभावित है. वाहन चालकों को घने कोहरे के कारण दिन में ही वाहनों की हैडलाइट जलाकर अपना सफर तय करना पड़ रहा है.

जैसलमेर की ठंड का लुत्फ उठा रहे सैलानी
जैसलमेर में ठंड की दस्तक के बाद अब धीरे-धीरे सर्दी का असर दिखने लगी है। रात का तापमान 15 डिग्री पहुंच गया है। वहीं दिन में भी हल्की सर्दी का असर देखने को मिल रहा है। हालांकि इस मौसम में जैसलमेर आने वाले सैलानी पूरा मज़ा उठा रहे हैं। वहीं, यहां के बाशिंदे सर्दी से बचने का जतन करते नज़र आ रहे हैं। दरअसल जैसलमेर में इन दिनों रात और दिन के तापमान में बदलाव देखने को मिल रहा है। जहां दिन में हल्की ठंड होती है और वहीं शाम होते ही ठंड का असर बढ़ने लगता है। रात को तापमान में गिरावट होती है।

ऐसे में सैलानी जैसलमेर घूमने का इंजॉय कर रहे हैं। सर्दियों में जैसलमेर में सैलानियों की भीड़ उमड़ी है। इस बार ज्यादा से ज्यादा विदेशी सैलानियों की चहल-पहल हो रही है। टूरिस्ट प्लेस पर विदेशी सैलानियों के ग्रुप दिखाई देने लगे हैं। सर्दियों में विदेशियों को जैसलमेर घूमना ज्यादा आसान लगता है।

ठंड के साथ सैलानियों की आवक भी बढ़ेगी
सर्दी का असर बढ़ते ही जैसलमेर आने वाले सैलानी इसका आनंद ले रहे हैं। सवेरे-सवेरे ठंडे मौसम में सोनार दुर्ग पर सैलानियों की भीड़ है। गड़िसर तालाब में बोटिंग का लुत्फ लेते नज़र आ रहे हैं। सैलानियों को इस ठंड में जैसलमेर घूमने का मज़ा दोगुना आ रहा है। अब जैसे जैसे ठंड बढ़ेगी वैसे वैसे जैसलमेर में सैलानियों की आवक भी बढ़ेगी। दरअसल जैसलमेर सर्दियों में घूमने की बेहतरीन जगह है। गर्मीयों में यहां तापमान 45 डिग्री से भी ऊपर चला जाता है वहीं सर्दियों में सैलानियों के लिए सबसे बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस बन जाता है। इसलिए सैलानी सर्दियों में जैसलमेर आना ज्यादा पसंद करते हैं।