Home छत्तीसगढ़ एग्जिट पोल में कांग्रेस की बढ़त देख बोले टीएस सिंह देव

एग्जिट पोल में कांग्रेस की बढ़त देख बोले टीएस सिंह देव

5

रायपुर
 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर जारी एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखाई गई है। एग्जिट पोल पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में छत्तीसगढ़ कांग्रेस कद्दावर नेता टीएस सिंह देव ने बेहद चौंकाने वाला बयान दिया है। टीएस सिंह देव एग्जिट पोल पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अच्छी बात है कि सर्वे में कांग्रेस को अच्छा दिखाया गया है। उनकी कही इस लाइन को लेकर राजनीतिक गलियारों में कई तरह की बातें शुरू हो गई हैं। सवाल उठ रहे हैं कि आखिर छत्तीसगढ़ कांग्रेस के इतने बड़े नेता ने अपने बात की शुरुआत इन शब्दों से क्यों की। आइए पहले जानते हैं कि टीएस सिंह देव ने एग्जिट पोल पर क्या कहा।

छत्तीसगढ़ के उप-मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने सीएम फेस यानी को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल हम लोगों के बीच ढाई-ढाई साल की बात को लेकर जो अनुभव रहा, ये अच्छा नहीं रहा. इसे लेकर हमने कोर कमेटी की बैठक भी की. इस बैठक में प्रदेश प्रभारी शैलजा, सीएम भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, ताम्रध्वज साहू थे. हम सभी ने मिलकर ये तय किया हाईकमान जो कहेगा उसे स्वीकार किया जाएगा. हमने कयासों को दरकिनार कर दिया. इससे संबंधों पर भी असर पड़ता है, जनता को जवाब देते नहीं बनता. बार-बार मीडिया में भी मामला उछलता है. इसलिए हमने एक लाइन तय की और हाईकमान पर सब छोड़ दिया. हाईकमान के आदेश में अपना दिमाग नहीं लगाना है.

CM पद की दावेदारी को लेकर उप मुख्यमंत्री ने कहा-

मालूम हो कि इसके पहले भी मीडिया से चर्चा के दौरान सिंदेव ने मुख्यमंत्री पद की दावेदारी को लेकर अपना रुख स्पष्ट किया था. वह अपनी 71 साल की उम्र को बताते हुए इस पद के लिए परोक्ष रूप से इच्छा भी जता चुके हैं. उनका बयान आया था कि एक उम्र होती है चुनावी मैदान में उतरने की. अगली बार चुनाव में उतरेंगे तो उम्र 76 साल की हो जाएगी. जनता के लिए काम करने के लिए एक वक्त होता है. उनके इस बयान की सियासी गलियारों में भी चर्चा रही है.
हमें 3 दिसंबर तक का इंतजार करना चाहिए

साल 2018 में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने के दौरान ढाई-ढाई साल के सीएम के फार्मूले से सिंहदेव पूरे देश में चर्चा में रहे थे. सिंहदेव ने कहा कि जहां तक चुनाव से जुड़े अनुमानों का सवाल है तो मैं हमेशा उन्हें संदेह के साथ लेता हूं. अलग-अलग समाचार चैनल और एजेंसियां चुनाव के बाद अनुमान लगाने का प्रयास करती हैं. लेकिन हमें 3 दिसंबर का इंतजार करना चाहिए. मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस की सरकार आनी चाहिए.
पीएम मोदी की तारीफ करने पर मांगी थी माफी

टीएस सिंह देव ने कुछ महीने पहले पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की थी. छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में पीएम मोदी के एक कार्यक्रम में टीएस सिंहदेव राज्य के प्रतिनिधि के रूप में मौजूद थे. तब उन्होंने पीएम की तारीफ करते हुए कहा था कि केंद्र ने छत्तीसगढ़ को बहुत सी सौगातें दी हैं. ये भी कहा था कि केंद्र और राज्य सरकार के बीच कोई मतभेद नहीं हैं.

एग्जिट पोल पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में टीएस सिंह देव ने कहा, 'कम से कम इस बात के लिए संतोष करना चाहिए है कि एग्जिट पोल में कांग्रेस की बढ़त दिखाई जा रही है।' हालांकि उन्होंने आगे कहा कि उनका अभी भी मानना है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 60 सीटों तक जा सकती है।

इतना ही नहीं जब टीएस सिंह देव से पूछा गया कि पहले चरण में छत्तीसगढ़ में जिन सीटों पर वोटिंग हुई वहां बीजेपी मजबूत चुनौती पेश करती दिख रही है। इसपर उन्होंने कहा कि 10 सीटों पर बीजेपी की बढ़त कतई नहीं होगी, कम से कम 6 सीटों पर कांग्रेस आगे रहेगी।

इसके आगे टीएस सिंह देव ने कांग्रेस को बीजेपी से चुनौती मिलने का सवाल पूछा गया तो उन्होंने इसके लिए भूपेश बघेल सरकार की तरफ से वादों को पूरा नहीं करने की बात कह दी। उन्होंने कहा, जब कोई पार्टी सरकार में होती है तो कई उम्मीदों पर पूरी तरह से खरा नहीं उतर पाती है। सरकार में रहते हुए आप चाहे जितना भी काम करें, लेकिन जो एकाध काम भी नहीं करेंगे वही सामने दिखाया जाता है। यही हालात हर सरकारों के सामने होती है। मेरा अभी भी मानना है कि कांग्रेस ने जो भी काम किया है वह हमें दो तिहाई बहुमत दिलाएगी।