Home देश ओडिशा में दुर्लभ काला तेंदुआ दिखा

ओडिशा में दुर्लभ काला तेंदुआ दिखा

1

भुवनेश्वर
ओडिशा में जारी बाघ गणना के दौरान राज्य के जंगल में अत्यंत दुर्लभ काले तेंदुए को देखा गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ), वन्यजीव सुशांत नंदा ने कहा कि बाघ गणना के लिए जंगल में लगाए गए कैमरे के फुटेज में तेंदुए की तस्वीर दिखी है।

नंदा ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर तेंदुए की दो तस्वीरें साझा की हैं लेकिन उन्होंने इस दुर्लभ वन्य जीव की सुरक्षा के कारण उसके स्थान का खुलासा नहीं किया है।

नंदा ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, ''ओडिशा में बाघ गणना के लिए कैमरे की मदद से जारी निगरानी में हमारे राज्य में दुर्लभ वन्य जीव की कुछ रोमांचक और अप्रत्याशित मौजूदगी का पता चला है।''

इससे पहले मयूरभंज जिले के सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान में काले बाघ या 'स्यूडो मेलानिस्टिक टाइगर' को भी देखा गया था।

सोशल मीडिया पर सामने आई तस्वीर

जिसके बाद प्रिसिंपल चीफ कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट सुशांत नंदा ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर दो तस्वीरें शेयर की हैं। उन्होंने इसके साथ लिखा, ‘ओडिशा में चल रही कैमरा ट्रैप बाघ गणना हमारे राज्य में जंगली जीवों की कुछ रोमांचक और अप्रत्याशित उपस्थिति को सामने ला रही है।' हालांकि नंदा ने जंगल के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

संख्या के बारे में सटीक जानकारी नहीं

बता दें कि काला तेंदुआ को देखे जाने की खबर मध्य ओडिशा के जंगलों की बताई जा रही है। कयास लगाए जा रहे हैं कि यह नयागढ़, कंधमाल, बौद्ध और अनुगुल जिलों के जंगलों में देखा गया होगा। मालूम हो कि दुर्लभ प्रजाति के काला तेंदुआ की संख्या के बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन सरकार की बाघ गणना की रिपोर्ट 15 जनवरी तक सामने आने वाली है। ऐसे में वनजीव विशेषज्ञों को उम्मीद है कि इस रिपोर्ट में इसकी संख्या का सही पता चल पायेगा।