Home राज्यों से चीन में फैली नई बीमारी को लेकर राजस्थान में अलर्ट, जैसलमेर...

चीन में फैली नई बीमारी को लेकर राजस्थान में अलर्ट, जैसलमेर में बीसीएमएचओ ने किया अस्पताल का निरीक्षण

5

जैसलमेर.

राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने चीन में फैली नई बीमारी को लेकर अलर्ट रहने का निर्देश जारी किए हैं। हेल्थ विभाग के डायरेक्टर की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है। इसे लेकर जैसलमेर के जवाहर अस्पताल में स्थानीय हेल्थ डिपार्टमेंट ने मॉकड्रिल किया। इस दौरान ऑक्सीजन प्लांट समेत अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। बीसीएमएचओ डॉ. मुरलीधर सोनी ने बताया कि निरीक्षण के दौरान सभी व्यवस्थाएं सही पाई गईं।
डॉ. सोनी ने बताया कि हेल्थ विभाग के डायरेक्टर के निर्देशानुसार सभी सीएचसी और पीएचसी में मेडिकल फैसिलिटी और अन्य सामान दुरुस्त करने का निर्देश जारी किया गया है। हालांकि, अभी तक बच्चों में निमोनिया की इस बीमारी के लक्षण नहीं आए हैं। विभाग पूरी तरह से अलर्ट है।
क्या हैं लक्षण?
डॉ. मुरलीधर सोनी ने बताया कि खांसी, गले में दर्द या खराश, बुखार, फेफड़े में सूजन, सांस नली में सूजन होने की बात सामने आ रही है। चीन में बच्चों में निमोनिया का एक बड़ा प्रकोप देखा जा रहा है। हालांकि, इसका कोई साफ कारण सामने नहीं आया है। इस बीमारी में तेज बुखार होता है और कुछ बच्चों में पल्मोनरी नोड्यूल विकसित होते हैं। चीन के बच्चों के अस्पतालों पर इसके कारण भारी दबाव है। इस बीच भारत में भी हेल्थ एक्सपर्ट इसको लेकर चेतावनी दे रहे हैं। भारतीय डॉक्टरों ने देश में ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर निगरानी के साथ-साथ स्वच्छता उपाय बढ़ाने की सलाह दी है।