Home व्यापार गौतम अदाणी की दुनिया के 20 सबसे बड़े अमीरों की लिस्ट में...

गौतम अदाणी की दुनिया के 20 सबसे बड़े अमीरों की लिस्ट में वापसी

2

मुंबई

गौतम अडानी दुनिया के 20 सबसे अमीर लोगों की सूची में फिर से शामिल हो गए हैं. शेयर बाजार में हाल में आई तेजी की वजह से गौतम अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों के भाव बढ़े हैं और गौतम अडानी ग्रुप की कंपनियों के मार्केट कैप में 1.1 लाख करोड रुपए की वृद्धि हुई है. गौतम अडानी इस समय 66.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के रईस कारोबारी की सूची में 19 में नंबर पर पहुंच गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.

दुनिया के टॉप अमीरों की सूची में 171 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ अमेजन के जैफ बेजॉस और लग्जरी गुड्स ब्रांड लुई वित्तन के बर्नार्ड अर्नाल्ड 167 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ शामिल हैं.

मंगलवार को शेयर बाजार में दर्ज की गई भारी तेजी की वजह से गौतम अडानी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैप बढ़ा है. इसके साथ ही गौतम अडानी के नेटवर्थ में भी वृद्धि हुई है. गौतम अडानी 66.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में 19वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

दुनिया के अमीरों की टॉप सूची में टॉप पर एलन मस्क (Elon Musk) मौजूद हैं. करीब 228 अरब डॉलर के नेटवर्थ वाले एलन मस्क की टेस्ला इलेक्ट्रिक कार कंपनी है और उनके पास सोशल मीडिया साइट ट्विटर का भी मलिकाना हक है.

इसके बाद ई-कॉमर्स कारोबार की दिग्गज कंपनी अमेजन के जैफ बेजॉस का नंबर आता है जिसके पास 171 अरब डॉलर की संपत्ति है. भारत के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी दुनिया के दिग्गज अमीरों की सूची में 13वें नंबर पर शामिल है और उनका नेटवर्थ 89.5 अरब डॉलर है.

सितंबर 2022 में 150 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके गौतम अडानी पिछले कुछ समय से टॉप 25 रईसों की सूची से भी बाहर हैं. अहमदाबाद के उद्योगपति गौतम अडानी मार्च 2023 में 50 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के टॉप 20 अमीरों की लिस्ट से बाहर चले गए थे, धीरे-धीरे वह टॉप 20 में अपनी जगह दोबारा बनाते हुए दिख रहे हैं.