Home शिक्षा UPSC CSE Mains 2023: जल्द जारी होगा रिजल्ट, जानिए कैसे करें चेक

UPSC CSE Mains 2023: जल्द जारी होगा रिजल्ट, जानिए कैसे करें चेक

2

नई दिल्ली

यूपीएससी एस्पिरेंट्स के लिए बड़ी खबर है. संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा परिणाम जल्द जारी करेगा. उम्मीद है कि यूपीएससी सीएसई मेंस नतीजों की घोषणा इसी हफ्ते की जाएगी. या फिर रिजल्ट दिसंबर के पहले हफ्ते में जारी किया जा सकता है. दरअसल ये बातें यूपीएससी मेंस रिजल्ट के बीते रिकॉर्ड को देखते हुए कहा जा रहा है. अब तक यूपीएससी आईएएस रिजल्ट परीक्षा होने से 50 दिनों के भीतर जारी करता रहा है. इस साल यूपीएससी सीएसई मेंस परीक्षा सितंबर में हुई थी और परीक्षा को हुए खत्म हुए 60 दिन से ऊपर हो चुके हैं. ऐसे में रिजल्ट जल्द ही आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे. जिन उम्मीदवारों ने यूपीएससी सीएसई 2023 मेंस परीक्षा दी है, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से अपने रिजल्ट की जांच कर सकते हैं.  हालांकि आयोग ने रिजल्ट को लेकर कोई अपडेट जारी नहीं की है.

इस साल यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2023 में 14,624 कैंडिडेट्स उत्तीर्ण हुए थे. सीएसई प्रीलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए आमंत्रित किया गया था. यूपीएससी सीएसई मेंस परीक्षा 15, 16, 17, 23 और 24 सितंबर को आयोजित की गई थी. सिलेक्शन क्राइटेरिया की बात करें तो आयोग यूपीएससी आईएएस मेंस रिजल्ट 2023 की घोषणा के बाद इंटरव्यू राउंड आयोजित करेगा. यूपीएससी सीएसई मेंस रिजल्ट 2023 लिस्ट में उम्मीदवारों के नाम और रोल नंबर शामिल होंगे. 

यूपीएसई सीएसई 2023 के जरिए आईएएस वैकेंसी के कुल 1,105 पदों पर भर्तियां होनी है. इसके तीन राउंड होते हैं-प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू. उम्मीदवारों को सभी चरणों की परीक्षा में पास होना होता है. 

बता दें कि इस साल UPSC प्रीलिम्स 2023 की परीक्षा में करीब 14,624 उम्मीदवार पास हुए थे, जिसके बाद इन सभी ने मेन्स का एग्जाम दिया था. मेंस की परीक्षा पास करने के बाद अभ्यर्थी इंटरव्यू राउंड के लिए योग्य करार दिए जाते हैं.

UPSC CSE Mains Result 2023: कैसे करें चेक
स्टेप 1. सबसे पहले UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ पर जाएं.
स्टेप 2. अब होमपेज पर Examinations टैब को देखें उसके बाद ड्रॉप डाउन menu में Active Examinations के सेक्शन को खोजें.  
स्टेप 3. यहांUPSC CSE मेन्स का लिंक खोजें. वहां पर Civil Services (Main) Examination, 2023 Result का ऑप्शन दिखेगा.
स्टेप 4. UPSC CSE मेन्स का रिजल्ट देखने के लिए सही लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 5. रिजल्ट PDF फाइल के रूप में हो सकता है. उस PDF को डाउनलोड करने के बाद खोलें.
स्टेप 6. PDF फाइल खुलने के बाद अपना रोल नंबर और नाम डालकर सर्च करें.     
स्टेप 7. कई बार UPSC रिजल्ट के साथ ऑफिशियल स्टेटमेंट भी जारी करता है. इसलिए रिजल्ट के साथ दी गई बाकी जानकारी को भी पढ़ें.
स्टेप 8. रिजल्ट चेक करने के बाद उसे सेव करके प्रिंट निकलवा लें.

चयन प्रक्रिया
UPSC में चयनित होने के लिए उम्मीदवार को इसकी तीनों परीक्षाएं Prelims, Mains और Interview में पास होना पड़ता है. UPSC प्रीलिम्स में 400 मार्क्स का पेपर आता है, जबकि मेन्स का एग्जाम 2350 नंबर का होता है. इंटरव्यू राउंड में सेलेक्ट होने का रेशियो 1:3 है. इसका मतलब ये है कि मेन्स पास करने वाले हर 3 में से एक कैंडिडेट का चयन इंटरव्यू में होता है. UPSC CSE Mains 2023 का रिजल्ट घोषित होते ही UPSC कमिशन इंटरव्यू की तारीख अनाउंस कर देगा. परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों का नाम और रोल नंबर UPSC CSE Mains 2023 की मेरिट लिस्ट में जारी किया जाएगा.

यूपीएससी सीएसई मेंस रिजल्ट कैसे चेक करें | How to to download UPSC CSE Mains 2023 

  • सबसे पहले उम्मीदवार यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं. 

  • होमपेज पर 'रिटन रिजल्ट' टैब पर जाएं.

  • इसके बाद "सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2023" सेक्शन तक नीचे स्क्रॉल करें.

  • "परिणाम" अधिसूचना के आगे "पीडीएफ" विकल्प चुनें.

  • पीडीएफ ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद रिजल्ट नोटिफिकेशन पर जाएं.

  • अंत में पीडीएफ में अपने रोल नंबर देखें ताकि पता चल सके कि आपने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा, 2023 उत्तीर्ण कर ली है या नहीं.