Home खेल 2027 विश्व कप के लिए ये 5 खिलाड़ी जो बन सकते हैं...

2027 विश्व कप के लिए ये 5 खिलाड़ी जो बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान

4

नईदिल्ली

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी हार के बाद टीम इंडिया का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना एक बार फिर टूट गया. कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी ओर से कोई कोर कसर नहीं छोड़ी, लेकिन भाग्य उस दिया ऑस्ट्रेलिया के साथ था. भारत की इस हार के बाद क्रिकेट गलियारों में एक अहम सवाल गूंज रहा है कि 2027 वनडे वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी कौन करेगा.

रोहित की कप्तानी में एशिया कप जीता भारत

रोहित ने अपनी कप्तानी में भारत को 2023 में एशिया कप का खिताब दिलाया, लेकिन वह वर्ल्ड कप से चूक गए. अब रोहित की उम्र को देखकर ऐसा लगता नहीं है कि वह 2027 में टीम का नेतृत्व करते नजर आएंगे. विराट कोहली उम्र के उस पड़ाव पर होंगे कि उनका उस वर्ल्ड कप में खेलना भी संदिग्ध है.

बीसीसीआई को करनी होगी नए कप्तान की तलाश

ऐसे में बीसीसीआई जरूर नए कप्तान की तलाश में होगा. देखा जाए तो 2027 वर्ल्ड कप के लिए टीम की कप्तानी के पांच दावेदार हैं. इनके नाम केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल हैं. सभी के पास अनुभव, कौशल और क्षमता का अनूठा मिश्रण है.

केएल राहुल

खेल के सबसे छोटे प्रारूप में एक नेता के रूप में उभरकर सामने आना केएल राहुल को 2027 में एकदिवसीय कप्तानी के लिए एक मजबूत दावेदार बनाता है. 35 साल की उम्र में, राहुल एक परिपक्व और रणनीतिक दृष्टिकोण ला सकते हैं. आईपीएल में राहुल पहले से ही पंजाब और नई टीम लखनऊ की कप्तानी कर चुके हैं. आईपीएल में उनकी कप्तानी की चतुराई और दबाव को मैनेज करने की क्षमता भी दिखी है.

हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या के बल्ले और गेंद दोनों के साथ शानदार प्रदर्शन उन्हें कप्तान की रेस में आगे रखता है. रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में उन्होंने टी20 सीरीज में कई बार भारत की कप्तानी की है और अपेक्षाकृत सफलता भी हासिल की है. वह आईपीएल के दो सीजन में गुजरात की कप्तानी करते दिखे और दोनों बार अपनी टीम को फाइनल तक पहुंचाया. हार्दिक ने गुजरात को पहली ही बार में चैंपियन भी बनाया. दबाव को झेलने की उनकी क्षमता भी उन्हें दूसरों से अलग बनाती है. उनकी मांग इतनी है कि एक ऐतिहासिक उलटफेर में मुंबई इंडियंस ने उन्हें फिर से आईपीएल के लिए गुजरात से खरीद लिया है.

जसप्रीत बुमराह

भारत के तेज गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह की एक अलग ही प्रतिष्ठा है. कई मौकों पर उन्हें भी टीम की कप्तानी करते देखा गया है. 34 साल की उम्र में टेस्ट टीम के उप-कप्तान होने के नाते वह 2027 में वनडे टीम के कप्तान के लिए भी एक पसंद हो सकते हैं. अपने अनुभव के साथ वह और भी खतरनाक हो जाएंगे. बुमराह की आगे से नेतृत्व करने की क्षमता और उनका शांत स्वभाव उन्हें एकदिवसीय प्रारूप में एक आदर्श कप्तान बना सकता है. यह भारतीय क्रिकेट को एक नया दृष्टिकोण प्रदान करेगा.

श्रेयस अय्यर

वर्ल्ड कप 2023 में चोट से लौटे श्रेयस अय्यर ने बीच के ओवरों में अपने बल्ले का कमाल दिखाया. अपनी बल्लेबाजी कौशल में उन्होंने अपनी रणनीतिक दृष्टिकोण को भी प्रदर्शित किया. आने वाले समय में वह भी टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं. इसमें भी कोई संदेह नहीं कि उन्हें 2027 वर्ल्ड कप में टीम के नेतृत्व की जिम्मेदारी दी जाए. अय्यर 2027 में 33 साल के अनुभवी बल्लेबाज होंगे, जिनके पास क्रिकेट की काफी समझ होगी. आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करने वाले अय्यर का नेतृत्व अनुभव उनके काम आ सकता है.

शुभमन गिल

24 साल के शुभमन गिल एक ऐसे युवा बल्लेबाज हैं जो एक अनुभवी खिलाड़ी के सारे गुण रखते हैं. गिल धीरे-धीरे खुद को निखार रहे हैं. आईपीएल 2023 में पूरी दुनिया ने उनकी बल्ले की चमक देखी है. भारतीय क्रिकेट में बल्लेबाजों का कप्तान बनना आम बात है. ऐसे में शुभमन गिल के रास्ता बन सकता है. 2027 वर्ल्ड कप के समय गिल 28 साल के रहेंगे और टीम इंडिया को एक युवा कप्तान मिल सकता है. गिल अब कप्तानी में भी महारत हासिल करने जा रहे हैं. क्योंकि हार्दिक के जाने के बाद गुजरात ने आईपीएल के अगले सीजन के लिए उन्हें कप्तान बनाया है.