Home मध्यप्रदेश लहसुन की कीमत में लगी, आग 250 रुपये प्रति किलो हुआ

लहसुन की कीमत में लगी, आग 250 रुपये प्रति किलो हुआ

3

भोपाल

पिछले माह प्याज के दाम 80 से 100 रुपये किलो तक पहुंच गए थे, अभी भी अच्छी प्याज 40 से 50 रुपये प्रति किलो बिक रही है। इधर अब प्याज से कई गुना अधिक दाम लहसुन के बढ़ गए हैं। पिछले साल नवंबर माह में 5 से 10 रुपये प्रति किलो बिकने वाला लहसुन 200 से 250 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। हालांकि थोक में लहसुन 180 से 200 रुपये प्रति किलो बताया जा रहा है। बता दें कि ठंड का मौसम शुरू होते ही जिले में लहसुन की मांग बड़ जाती है।

पिछले कुछ सालों से जिले में भी लहसुन का रकबा बढ़ा है, लेकिन पिछले साल ही जिले में अधिक पैदावार और बाहर से लहसुन अधिक आ जाने के कारण किसानों को सही दाम नहीं मिले जिसके चलते इस साल रकबा कम हुआ है।

वहीं बाहर से भी लहसुन की आवक कम बताई जा रही है जिसके चलते लहसुन के दामों में तेजी से उछाल आया है। फुटकर लहसुन विक्रेता जितेन्द्र सूर्यवंशी ने बताया कि पिछले साल 10 रुपये किलो में लहसुन बेचा था, इस साल 240 रुपये किलो बेच रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस साल जिले में लहसुन नहीं हुआ। 

जो लोग पहले 500 ग्राम लहसुन खरीदकर ले जाते थे, वह महंगा होने के कारण 100 ग्राम ले जा रहे हैं। लहसुन के थोक विक्रेता मोहमूद लईक खान ने बताया कि 10 नवंबर से लहसुन के दामों में तेजी आई है। हमारे यहां लहसुन इंदौर, नरसिंहगढ़, व्यावरा आदि से आता है। उन्होंने बताया कि पिछले साल हर दिन 30 से 40 क्विंटल लहसुन आता था, जबकि इस साल 15 से 20 क्विंटल ही आवक हो रही है जिससे के चलते लहसुन मंहगा हुआ है।

ठंड में लहसुन की मांग अधिक

लहसुन के फुटकर विक्रेता फूलसिंह साहू ने बताया कि पिछले साल पैदावार अधिक थी और बाहर से भी खूब लहसुन आ गया था जिसके चलते 50 किलो की कट्टी 50 रुपये में नीलाम हुई थी, जबकि इस साल कम माल होने के कारण अच्छा लहसुन 240 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। उन्होंने बताया कि ठंड में लहसुन की मांग अधिक हो गई है।