Home खेल मैं बड़े मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करने का और इंतजार नहीं...

मैं बड़े मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करने का और इंतजार नहीं कर सकती : सुनेलिता टोप्पो

2

नई दिल्ली.
16 वर्षीय फॉरवर्ड सुनेलिता टोप्पो, जो कुछ समय से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है, सैंटियागो, चिली में एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 में खेलने के लिए तैयार है। वह विश्व मंच पर अपना कौशल दिखाने का मौका पाकर रोमांचित है। हॉकी इंडिया से बातचीत में सुनेलिता, कहा, जब मैंने अपने गांव में एक त्यौहार के दौरान कुछ महिलाओं को खेलते देखा तो मुझे इस खेल के प्रति गहरी रुचि पैदा हुई। मैंने अपने पिता से इस खेल को खेलने के लिए अपनी इच्छा व्यक्त की और उन्होंने मुझे पास के क्षेत्र के कोच से मिलवाया। सुनेलिता ने सुंदरगढ़ में साई प्रशिक्षण केंद्र में हॉकी खेलना शुरू किया, जो हॉकी सहित विभिन्न खेलों में आवासीय प्रशिक्षण और कोचिंग प्रदान करता है।

अपने सामने आई बाधाओं को याद करते हुए उन्होंने कहा, जब मैंने पहली बार हॉकी खेलना शुरू किया था, तो मेरे पास उचित स्टिक्स नहीं थीं। मुझे बांस की छड़ियों से खेलना पड़ता था। हालांकि, बाद में, हॉकी के प्रति मेरे जुनून को देखते हुए एक रिश्तेदार आवश्यक उपकरण के साथ मेरी मदद को आगे आये। 2018 में, उन्हें कंधे में चोट लग गई, लेकिन उनके सहयोगी स्टाफ ने इससे निपटने में उनकी मदद की, और उन्होंने सीखा कि भविष्य में चोटों से बचने के लिए अपने खेल को कैसे अनुकूलित किया जाए। उन्होंने 2022 में गुजरात में राष्ट्रीय खेलों में ओडिशा का प्रतिनिधित्व किया और उनके प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद उन्हें राष्ट्रीय शिविर के लिए चुना गया।

सुनेलिता ने 2023 में जूनियर महिला एशिया कप में भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम के लिए पदार्पण किया। केवल 16 वर्ष की होने के बावजूद, उन्हें 2023 में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण सीनियर महिला राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के लिए कॉल-अप भी मिला। जबकि सुनेलिता ने सेंटर-हाफ पोजीशन पर खेला है, वह आगे खेलना पसंद करती है। उनका लक्ष्य जूनियर महिला हॉकी विश्व कप में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतना है, जो 29 नवंबर को शुरू होगा और 10 दिसंबर को समाप्त होगा। भारत 29 नवंबर को कनाडा के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

उन्होंने कहा,मैं एफआईएच हॉकी महिला जूनियर विश्व कप 2023 के लिए टीम का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रही हूं। यह मेरे लिए बड़े मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का एक शानदार अवसर होगा। हमारी टीम में कुछ बेहतरीन खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने असाधारण प्रदर्शन किया है। पिछले साल अच्छा रहा। हमने विभिन्न टूर्नामेंटों में प्रतिस्पर्धा करके अमूल्य अनुभव प्राप्त किया है, और हमें विश्वास है कि इससे हमें टूर्नामेंट में अपनी क्षमताओं के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, टूर्नामेंट में दुनिया भर की शीर्ष टीमें भाग लेंगी, और हम उनके खिलाफ अपना कौशल दिखाने के लिए उत्सुक हैं। ड्रेसिंग रूम उत्साह से भरा हुआ है, और हम सभी टूर्नामेंट की शुरुआत का इंतजार कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य सकारात्मक परिणाम हासिल करना और पोडियम फिनिश अर्जित करना है।