Home मध्यप्रदेश डीएवीवी इंदौर में पहली बार प्राचीन भारतीय गणित पर पाठ्यक्रम, 23 दिसंबर...

डीएवीवी इंदौर में पहली बार प्राचीन भारतीय गणित पर पाठ्यक्रम, 23 दिसंबर तक होंगे प्रवेश

6

इंदौर
गणित विषय के कंसेप्ट और बारीकियों को समझाने की देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने विशेष पाठ्यक्रम शुरू किया है, जिसमें पहली मर्तबा प्राचीन भारतीय गणित के बारे में विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। डाटा साइंस विभाग में स्थापित सेंटर फार आइंट मैथमैट्रिक्स में प्राचीन भारतीय गणित पर सर्टीफिकेट पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है। प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं को 23 दिसंबर तक आवेदन करना है। मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों को सीट आवंटित की जाएगी। पहली बैच में कोर्स की 25 सीटें रखी है। अधिकारियों के मुताबिक पाठ्यक्रम में प्रवेश को लेकर गाइडलाइन पोर्टल पर जारी कर दी है।
 

सर्टीफिकेट पाठ्यक्रम आइन्ट इंडियन मैथमैट्रिक्स में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी प्रवेश ले सकते हैं, जिसमें पचास प्रतिशत अंक अनिवार्य है। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 45 प्रतिशत अंक पर दाखिला दिया जा सकेगा। एसटी और एससी को पांच प्रतिशत अंक की छूट है। दो सेमेस्टर का पाठ्यक्रम डिजाइन किया है। प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 नवंबर शनिवार से शुरू हुई है, जो 23 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। विश्वविद्यालय ने 200 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस रखी है। जबकि विश्वविद्यालय ने पाठ्यक्रम की फीस महज 2 हजार रुपये रखी है। 25 सीटों वाले इस पाठ्यक्रम की कक्षाएं डाटा साइंस विभाग में लगेंगी।

प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को दसवीं-बरहवीं कक्षा की अंकसूची, एसटी-एससी और ओबीसी प्रमाण पत्र, मूल निवासी, फोटो आइडी, आधार कार्ड सहित अन्य दस्तावेज जमा करना होंगे। डाटा साइंस विभाग के एचओडी डा. विजय बाबू गुप्ता का कहना है कि पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश प्रक्रिया दिसंबर अंतिम सप्ताह में खत्म होगी। उसके बाद कक्षाएं जनवरी से लगाई जाएगी।