Home छत्तीसगढ़ चीन में शुरू हुई नई श्वसन बीमारी, केंद्र सरकार ने छग सहित...

चीन में शुरू हुई नई श्वसन बीमारी, केंद्र सरकार ने छग सहित देश में किया अलर्ट जारी

6

रायपुर

कोरोना वायरस के बाद चीन में शुरू हुई नई श्वसन बीमारी ने दुनिया के कई देशों को डरा दिया है। डब्ल्यूएचओ की चेतावनी के बाद भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने छत्तीसगढ़ समेत सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कोरोना जैसी गाइडलाइन्स का पालन करने की सलाह दी है। हालांकि यह भी कहा कि पैनिक होने की जरूरत नहीं है, बस नियमों का पालन करते रहें। सरकार ने यह भी कहा है कि अभी देश में अलर्ट जैसी स्थिति नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 26 नवंबर को एक बयान में कहा कि हम चीन में फैल रही नई श्वसन बीमारी के खतरे को देखते हुए देश के सभी हिस्सों में बारीकी से नजर रख रहे हैं। हालांकि सरकार ने मामले में किसी तरह के अलर्ट या चेतावनी देने से साफ इनकार कर दिया। कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है, पर कोविड-19 की तरह स्वास्थ्य संबंधी नियमों का पालन किया जाना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर जारी नोट में कहा गया है कि हम सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को इस बीमारी से निपटने के लिए अस्पतालों की तैयारी उपायों की तुरंत समीक्षा करने की सलाह देते हैं। सभी राज्य / केंद्रशासित प्रदेश 'कोरोना काल की तरह दिशानिदेर्शों का पालन करें। जिला और राज्य निगरानी के तहत सभी स्वास्थ्य केंद्रों की बारीकी से निगरानी की जाएगी। हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। अभी इस बीमारी को लेकर किसी भी तरह के अलार्म की जरूरत नहीं है।