Home राज्यों से दोपहर एक बजे तक 40.27 फीसदी मतदान, वोटिंग के लिए लाइन में...

दोपहर एक बजे तक 40.27 फीसदी मतदान, वोटिंग के लिए लाइन में खड़े दो बुजुर्गों की मौत

2

जयपुर.

सिविल लाइंस विधानसभा क्षेत्र में भाजपा कार्यकर्ता का कुछ लोगों से विवाद हो गया। मामले में पुलिस ने 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। हवामहल विधानसभा क्षेत्र में भी हंगामे की खबर आ रही है। महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा ने अपनी धर्मपत्नी रेखा मिश्रा के साथ मध्यान्ह पोद्दार मूक बधिर संस्थान स्थित मतदान केंद्र पर मतदान किया। मिश्रा ने मतदान केन्द्र में लगी पंक्ति में खड़े होकर अपनी बारी की प्रतीक्षा की एवं मतदान किया।

करौली विधानसभा क्षेत्र के बसपा प्रत्याशी एडवोकेट रवीन्द्र मीना के इलेक्शन एजेंट एडवोकेट सुमंत मीना पर जानलेवा हमला। सिघान मीना गांव में विरोधी दल के प्रत्याशी के समर्थकों ने किया हमला। जयपुर के बस्सी स्थित पालवाला जाटान में ग्रामीणों ने चुनाव का किया बहिष्कार। पालवाला जाटान को तूंगा में जोड़ने की मांग को लेकर किया बहिष्कार, सुबह से एक भी ग्रामीण वोट करने नहीं पहुंचा बूथ पर। पिछले सात चुनावों का बहिष्कार कर चुके हैं ग्रामीण। राहुल गांधी द्वारा आज सुबह मतदान की अपील पर किए गए ट्वीट को लेकर BJP ने लिखा चुनाव आयोग को पत्र। पत्र में कहा गया है कि राहुल गांधी का "एक्स" अकाउंट तुरंत सस्पेंड करने के साथ ही और उस ट्वीट को तत्काल प्रभाव से हटाने के आदेश दिए जाएं। वहीं, पार्टी ने आयोग से यह भी अनुरोध किया है कि वह राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक शिकायत दर्ज करने और आपराधिक मुकदमा शुरू करने के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी राजस्थान को निर्देश दें।

फतेहपुर में हुआ बवाल
0- बोचीवाल भवन के पीछे मोहल्ले में हुई पत्थरबाजी
0- पुलिस पहुंची मौके पर
0- दो पक्षों में हुई पत्थरबाजी
0- भारी पुलिस जाब्ता पहुंचा

सीकर, लक्ष्मणगढ़ विधानसभा चुनाव
0- पुलिसकर्मियों से उलझे भाजपा प्रत्याशी सुभाष महरिया
0- एक पुलिसकर्मी से जमकर कहासुनी हुई
0- महरिया का उलझने का वीडियो आया सामने
0- जमकर वीडियो हो रहा वायरल.

राजस्थान में वोटिंग प्रतिशत
    राजस्थान में दोपहर एक बजे तक 40.27 फीसदी वोटिंग हुई
    धौलपुर में 46.3 फीसदी
    शाहपुरा में 43.13 फीसदी
    झालावाड़ में 45.38 फीसदी
    हनुमानगढ़ में 44.68 फीसदी
    जैसलमेर में 45.13 फीसदी

हॉट सीट पर मतदान प्रतिशत
    पोकरण – 48.52%
    लक्ष्मणगढ़ – 43.52%
    तिजारा – 52.36%
    हवामहल – 41.88%
    तारानगर – 44.75%
    शिव – 43.13%

राजस्थान में मतदान हो रहा है। इसी बीच झालवाड़ और उदयपुर जिले से बुरी खबर आई। यहां वोट डालने के लिए लाइन में लगे दो बुजुर्गों मौत हो गई। उदयपुर ग्रामीण के एक पोलिंग बूथ पर 69 साल के बुजुर्ग ने लाइन में खड़े-खड़े दम तोड़ दिया। वहीं, झालावाड़ के मोलक्या कला के मतदान केंद्र पर लाइन में लगे 70 साल के बुजुर्ग अचानक जमीन पर गिर गए, जिससे उनकी मौत हो गई। संभावना जताई जा रही है, दोनों बुजुर्गों की हार्ट अटैक से मौत हो हुई है।

मंत्री ममता भूपेश और मुरारीलाल मीणा ने किया मतदान

दौसा जिले में मंत्री ममता भूपेश ने सिकराय के सिकंदरा मतदान बूथ पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, मुरारीलाल मीणा ने अपना वोट दौसा मतदान भूत पर डाला। दोनों ही मंत्री अपने-अपने समर्थकों के साथ वोट डालने पहुंचे थे। मंत्री ममता भूपेश ने इस मौके पर कहा कि राजस्थान में वापस कांग्रेस की सरकार बनेगी, जिसके चलते लोगों में मतदान के प्रति भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। भूपेश ने आगे कहा कि कांग्रेस सरकार की साथ गारंटी योजनाएं जनता को खूब पसंद आ रही है। यही परिणाम सरकार बदलने में कारगर साबित होगा और राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनाएगी। मंत्री ममता भूपेश जैसे ही मतदान बूथ पर पहुंची, वहां एक सुरक्षा कर्मी ने मंत्री को रॉक और उनके गले में मौजूद गमछा हटाने को भी कहा। लेकिन मंत्री ममता उपदेश ने कहा कि यह गमछा किसी पार्टी का नहीं, बल्कि भारत के तिरंगे का प्रतीक है, जिसे कोई नहीं रोक सकता। उसके बाद मंत्री ममता भूपेन अपना वोट कास्ट करने के लिए मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश किया। वहां मौजूद लोगों के हाल-चाल भी पूछे और लाइन में लगकर अपना वोट कास्ट किया। इसके बाद बाहर जाकर मीडिया कर्मियों को मंत्री में अपनी फिंगर दिखाकर मतदान होने का इशारा भी किया।

जैसलमेर में गुलाबी ठंड़ के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर काफी उत्साह
जैसलमेर विधानसभा में 22.52 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, पोकरण विधानसभा में 28.32 प्रतिशत मतदान हुआ। दोनों विधानसभा क्षेत्र के 690 मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण मतदाता मतदान कर रहे हैं। जिले भर में सुबह सात बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है। शादी से तीन पहले युवतियां वोट देने पहुंच रही हैं। वहीं, नव मतदाताओं में पहला वोट देने पहुंची महिला मतदाताओं में विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता और एसपी विकास सांगवान लगातार व्यवस्थाओं को लेकर मॉनिटरिंग कर रहे हैं। प्रशासन आम मतदाताओं से अधिकाधिक संख्या में मतदान व शातिपूर्ण मतदान करने की अपील की है। प्रत्येक मतदाता केन्द्र पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौंबद कर रखी है। सेक्टर मजिस्ट्रेट व ऑब्जर्वर लगातार मतदान केन्द्रों पर पहुंच व्यवस्थाओं का जायजा लेकर रहे हैं। जैसलमेर व पोकरण विधानसभा क्षेत्र के कई मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से मॉनिटरिंग की जा रही है। दोनों विधानसभा में कुछ जगह ईवीएम में खराबी की शिकायतें आई, जिसका भी तत्काल समाधान किया गया। गौरतलब है कि जिले में मतदान के लिए 690 मतदान केन्द्र बनाएं हैं, जिसमें कुल चार लाख 76 हजार 536 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। जैसलमेर विधानसभा में 2,52,655 मतदाता है, मतदान के लिए 383 मतदान बूथ बनाए हैं। जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र में 1,36,704 पुरुष मतदाता और महिला मतदाता 1,15,948 व तीन किन्नर वोटर हैं। पोकरण विधानसभा में 307 मतदान केंद्र 2 लाख 23 हजार 881 मतदाता है, महिला मतदाता 1 लाख 4 हजार 830 और पुरुष मतदाता 1 लाख 19 हजार 45 है। विधानसभा चुनाव के बीच धौलपुर में फायरिंग। धौलपुर के बाड़ी विधानसभा के बसई डांग थाना क्षेत्र के रजई खुर्द गांव में फायरिंग। मौके पर पहुंची पुलिस, फायरिंग के आरोपियों की तलाश में पुलिस दे रही दबिश। जयपुर में राज्यपाल कलराज मिश्र ने किया मताधिकार का प्रयोग। पत्नी के साथ पहुंचे वोट देने। सी स्कीम के सरदार पटेल मार्ग स्थित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय के बूथ पर दिया वोट।

राजस्थान में 11 बजे तक मतदान

    अजमेर – 23.43
    अलवर – 26.15
    बांसवाड़ा – 26.37
    बारां – 28.91
    बाड़मेर – 22.11
    भरतपुर – 27
    भीलवाड़ा – 23.85
    बीकानेर – 24.52
    बूंदी – 25.42
    चित्तौड़गढ़ – 24.87
    चुरू – 25.9
    दौसा – 22.73
    ढोलपुर – 30.25
    डुंगरपुर – 22.82
    गंगानगर – 28.22
    हनुमानगढ़ – 29.16
    जयपुर – 25.19
    जैसलमेर – 25.24
    जालौर – 23.24
    झालावा़ड़ – 28.48
    झुंझनू – 24.57
    जोधपुर – 22.58
    करौली – 24.61
    कोटा – 26.97
    नागौर – 23.63
    पाली – 22.66
    प्रतापगढ़ – 22.40
    सवाई माधोपुर – 24.32
    सीकर – 25.2