Home राज्यों से राजस्थान के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर 16 किमी पैदल चलकर करवाई...

राजस्थान के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर 16 किमी पैदल चलकर करवाई वोटिंग

3

सिरोही.

राजस्थान के सिरोही जिले में माउंट आबू पर 4,921 फीट की ऊंचाई पर शेरगांव में पहली बार मतदान केंद्र बनाया गया है। यह प्रदेश का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है। इस पर 118 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। डेढ़ दर्जन मतदानकर्मियों का दल गुरुशिखर से 16 किमी का पैदल सफर तय कर शुक्रवार को इस दुर्गम स्थान पर पहुंचा था। रास्ता बताने के लिए फॉरेस्ट गार्ड तक की मदद लेनी पड़ी थी।

माउंटआबू स्थित शेरगांव ओरिया ग्राम पंचायत का हिस्सा है। यहां पहुंचने के लिए गुरुशिखर से शेरगांव तक 16 किलोमीटर पगडंड़ियों एवं घने जंगल का पैदल सफर तय करना पड़ता है। यहां निवासरत 118 मतदाताओं के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा पहली बार गांव में मतदान केंद्र बनाया है। पूर्व में ग्रामीणों को मतदान के लिए शेरगांव से एक दिन पहले चलकर उतरज मतदान केंद्र पर आना पड़ता था। उस दौरान ये लोग रात में उतरज में रुकते थे तथा अगले दिन मतदान करने के बाद वापस अपने गांव के लिए रवाना होते थे। इस बार ग्रामीणों को इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

प्रकाश के लिए टॉर्च का भरोसा
यह मतदान केंद्र दुर्गम एवं घने जंगल में है। मतदान के बाद लौटते समय पूरे मार्ग पर अंधेरा रहेगा। ऐसे में रास्ता दिखाने के लिए मतदान दल कर्मचारियों के पास टॉर्च की सुविधा दी गई है। रास्ता दिखाने के लिए सबसे आगे फॉरेस्ट विभाग के गार्ड चलेंगे। इससे पूर्व विधानसभा चुनाव 2023 के सफल संचालन के लिए जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 146-सिरोही, 147-पिण्डवाडा-आबू और 148-रेवदर के लिए निर्वाचन नियुक्त पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों, मतदान दलों एवं सेक्टर ऑफिसर का अंतिम प्रशिक्षण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नवीन भवन सिरोही में हुआ। मतदान दल में नियुक्त समस्त कार्मिकों को प्रशिक्षण प्रदान कर निर्देशित किया गया कि सफलता पूर्वक मतदान कैसे करवाया जाए। पीठासीन अधिकारी के दायित्व, मतदान अधिकारियों के दायित्व एवं मतदान बूथ की स्थापना सहित मतदान के दौरान आने वाली विभिन्न चुनौतियों के बारे में विस्तार से दोबारा एक बार प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान सिरोही के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक भी उपस्थित रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भंवरलाल ने निर्बाध, संवेदनशील होकर, भयमुक्त रूप से मतदान के लिए आवश्यक प्रबंध करने के आदेश दिए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भास्कर विश्नोई ने समस्त प्रकार के लिफाफा और वापसी पर सामग्री जमा करवाने संबंधी जानकारी प्रदान की। मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश मेवाडा, यूआईटी सचिव नंदकिशोर राजौरा, मास्टर ट्रेनर राजेश बारबर, ईश्वर पुरोहित, नरेश परमार, विपिन डाबी, राजीव त्रिवेदी, प्रेम सिंह देवड़ा और रतिराम मौजूद रहे।