Home देश तेलंगाना में रेत खनन जांच पर कलेक्टरों को ईडी के समन को...

तेलंगाना में रेत खनन जांच पर कलेक्टरों को ईडी के समन को उच्च न्यायालय दी चुनौती

3

चेन्नई
तमिलनाडु सरकार और पांच जिला कलेक्टरों ने राज्य में कथित अवैध रेत खनन में धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत जांच के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा कलेक्टरों को जारी किए गए समन को चुनौती देते हुए मद्रास उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। अरियालुर, वेल्लोर, तंजावुर, करूर और तिरुचिरापल्ली के जिला कलेक्टरों की ओर से राज्य के सार्वजनिक विभाग के सचिव के नंथाकुमार द्वारा दायर याचिका पर 27 नवंबर को सुनवाई होने की संभावना है।अपनी याचिका में, नंथाकुमार ने कहा कि जांच की आड़ में, ईडी ने विभिन्न जिला कलेक्टरों को समन जारी करने का सहारा लिया है, जिसमें मछली पकड़ने और घूमने की पूछताछ में उनके जिले की सभी रेत खदानों के बारे में जानकारी मांगी गई है। ईडी ने कथित तौर पर धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जांच करने के लिए जिला कलेक्टरों को समन जारी कर विभिन्न तारीखों पर उसके सामने पेश होने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि समन कलेक्टरों को अपने आधार कार्ड की एक प्रति के साथ व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने और अपने जिलों में सभी रेत खनन स्थलों का विवरण जमा करने का निर्देश देता है। समन अवैध रूप से, अधिनियम के प्रावधानों के विपरीत और मछली पकड़ने और घूमने की जांच करके राज्य मशीनरी को परेशान करने और कमजोर करने के उद्देश्य से जारी किया गया है। जिस खनन स्थल की जांच की जा रही है, उस पर ध्यान दिए बिना, ईडी ने एक जिले के भीतर सभी खनन स्थलों के रिकॉर्ड मांगे हैं। उन्होंने बताया कि इस तरह की व्यापक निर्बाध पूछताछ प्रक्रिया का दुरुपयोग है और इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती।

अधिकारी ने आगे कहा कि विवरण प्रस्तुत करने के लिए कलेक्टरों को जारी किए गए समन के परिणामस्वरूप ईडी के माध्यम से केंद्र द्वारा राज्य की शक्तियों को हड़प लिया गया है और यह संविधान के तहत संघवाद के सिद्धांतों का घोर उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, प्रत्येक जिले में अवैध खनन के संबंध में कई एफआईआर दर्ज की गई हैं, जिनकी राज्य मशीनरी द्वारा विधिवत जांच की जा रही है।जिला कलेक्टरों को न तो प्रवर्तन मामले की सूचना रिपोर्ट की प्रति दी गई है और न ही की जा रही जांच का विवरण दिया गया है और इस प्रकार वे आरोपों और उन मुद्दों की पृष्ठभूमि के बारे में किसी भी जानकारी से वंचित हैं जिनकी जांच की मांग की जा रही है। ईडी द्वारा अपेक्षित साक्ष्य देने के लिए जिला कलेक्टर आरोपी थे या गवाह, यह निर्दिष्ट किए बिना समन जारी किया गया है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेत, एक लघु खनिज, संविधान के तहत एक विषय है जिस पर राज्य विशेष शक्ति का प्रयोग करता है। इसलिए, ईडी विषय वस्तु या उससे जुड़े मामले में पूछताछ और जांच करने का हकदार नहीं था।