Home शिक्षा इंस्टाग्राम रील्स को सीधे कैमरा रोल में करे डाउनलोड, जाने कैसे

इंस्टाग्राम रील्स को सीधे कैमरा रोल में करे डाउनलोड, जाने कैसे

4

नई दिल्ली

इंस्टाग्राम की तरफ से पब्लिक रील को डाउनलोड करने की परमिशन मिल गई है। इंस्टाग्राम सीईओ Adam Mosseri ने ऐलान किया है कि आप ग्लोबली पब्लिक रील अकाउंट से इंस्टाग्राम रील को डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि डाउनलोड की जाने वाली रील्स सीधे कैमरा रोल में आ जाएंगी। इस फीचर को शुरुआत में यूनाइटेड स्टेट में जून में लॉन्च किया गया था, लेकिन अब पब्लिक रील्स को डाउनलोड के ऑप्शन को लाइव कर दिया गया है। यह फीचर आईओएस के साथ ही एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध रहेगा।

टिकटॉक की तरह वीडियो कर पाएंगे डाउनलोड
बता दें कि इस तरह का फीचर पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक में दिया जाता है। इसमें यूजर्स को शेयर बटन के नीचे की तरफ डाउनलोड का ऑप्शन मिलता है। हालांकि कोई वास्तविक क्रिएटर्स की रील्स का गलत इस्तेमाल ना कर सके। इसके लिए गैलरी में सेव होने वाली रील्स को वाटरमार्क के साथ दिखाया जाएगा। इसमें क्रिएटर्स का इंस्टाग्राम यूजरनेस शामिल रहेगा।

कौन कर पाएगा डाउनलोड
यह अपडेट फिलहाल सभी पब्लिक अकाउंट के लिए होगा। इसकी मदद से कोई भी इंस्टाग्राम रील्स को डाउनलोड कर पाएगा। इसके लिए ओनर के अकाउंट और फिर सेटिंग ऑप्शन में जाना होगा। बता दें कि जो इंस्टाग्राम यूजर्स 18 साल से कम उम्र के हैं, उसके लिए यह फीचर डिएक्टिवेट रहेगा।

ऐसे मैनेज करें सेटिंग
सबसे पहले रील को रिकॉर्ड करें फिर उसके बाद बॉटम राइट में नेक्स्ट ऑप्शन पर टैप करना होगा।
इसके बाद स्क्रॉल डाउन ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बदा एडवांस्ड सेटिंग ऑप्शन पर टैप करना होगा।
फिर Allow poeple to downlaod your reels पर टैप करना होगा। इसके बाद सेटिंग ऑप्शन में जाकर टॉगल को ऑन या फिर ऑफ करना होगा।
इसके बाद आप सभी डाउनलोडिंग को इनेबल या फिर डिसेबल कर पाएंगे।
इसके बाद टॉप लेफ्ट में रिटर्न ऑप्शन पर टैप करना होगा। इसके बाद बॉटम में शेयर ऑप्शन पर टैप करना होगा।
इसके बाद रील्स को डाउनलोड किया जा सकेगा।