Home देश आंधी-तूफान की भी चेतावनी जारी, इन चार राज्यों में कल से तीन...

आंधी-तूफान की भी चेतावनी जारी, इन चार राज्यों में कल से तीन दिनों तक होगी बारिश, कश्मीर में शीतलहर जारी

5

नई दिल्ली
उत्तर भारत में सर्दी शुरू हो गई है। दिल्ली में तो ठंड के बीच बारिश का भी अलर्ट है। इसके अलावा भी कई राज्यों में बारिश और आंधी तूफान की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु, केरल में आज भारी बारिश होगी। इसके बाद इसमें कमी आएगी। वहीं, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, साउथ राजस्थान में 25 नवंबर से 27 नवंबर यानी कि तीन दिनों तक बारिश और आंधी तूफान आएगा। IMD के अनुसार, केरल, माहे और लक्षद्वीप में आज तेज बारिश होगी, जबकि तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में आज और कल तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर पश्चिम भारत में एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देने वाला है, जिसकी वजह से मौसम में बदलाव होगा। उत्तर पश्चिम भारत में 26 से 28 नवंबर के बीच हल्की बारिश होने वाली है। इसके अलावा, उत्तराखंड में 27 नवंबर को बारिश और आंधी तूफान व बिजली कड़क सकती है। इसके अलावा, अंडमान और निकोबार द्वीप में 26 और 27 नवंबर को हल्की से मध्यम बारिश होगी।  वहीं, 28 नवंबर को तेज बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तेज बारिश रिकॉर्ड की गई।

कश्मीर में शीतलहर जारी
कश्मीर में ज्यादातर स्थानों पर कल रात पारा जमाव बिंदु से ऊपर पहुंच गया, जिससे स्थानीय लोगों को ठंड और कोहरे से कुछ राहत मिली। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि शहर में पांच दिनों में पहली बार न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से ऊपर पहुंचा।

बांदीपोरा, बारामूला, गांदरबल, कोकेरनाग, कुलगाम और कुपवाड़ा में भी न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस और 1.7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में तापमान शून्य से नीचे 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पहलगाम घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा। इसके बाद शोपियां में तापमान शून्य से नीचे 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों ने कल रात न्यूनतम तापमान में हुई बढ़ोतरी के लिये पश्चिमी विक्षोभ को कारण बताया है। तापमान में बढ़ोतरी के कारण सुबह के समय कोहरा कम रहा।