Home देश कश्मीर में शीतलहर, शोपियां में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस...

कश्मीर में शीतलहर, शोपियां में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज

2

श्रीनगर
कश्मीर घाटी के अधिकतर स्थानों पर पारा जमाव बिंदू से नीचे बना रहा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में शोपियां सबसे अधिक ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण रात न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई, जिससे दिन में मौसम प्रणाली के प्रभावित होने की आशंका है।

अधिकारी ने बताया कि तापमान में वृद्धि के कारण  सुबह कोहरे में कमी देखी गई।

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात की तुलना में एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं, पुलवामा का न्यूनतम तापमान शून्य से 2.1 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।

दक्षिण कश्मीर के पहलगाम पर्यटन स्थल में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस कम तथा उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग स्की रिसॉर्ट में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

नवंबर का महीना खत्म होने को है और लोगों को अभी भी ठंड का इंतजार है. इस बीच सर्दी का आगमन हो चुका है. देश के कई राज्यों में अब धीरे-धीरे ठंड का आगमन हो रहा है. दिल्ली-एनसीआर से लेकर जम्मू-कश्मीर तक पारा अब गिरने लगा है. बीते कुछ महीनों से दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने चिलचिलाती गर्मी से लेकर स्मॉग वाली सुबह देखी है. लेकिन इस बीच उन्होंने आज सुबह इस पूरे सीजन की सबसे अधिक ठंड वाली सुबह देखी है. दिल्ली के सफदरजंग में आज सुबह तापमान 9.2 डिग्री दर्ज किया गया है, जो इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है.

वहीं लोधी रोड पर न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच, जाफरपुर, मुंगेशपुर और नरेला में तापमान क्रमश: 11.2, 11.3 और 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 25.7 डिग्री सेल्सियस रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बुधवार शाम साढ़े पांच बजे शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 65 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम कार्यालय ने दिन के दौरान मुख्य रूप से आसमान साफ ​​रहने और धुंध रहने की भविष्यवाणी की थी.

वहीं कश्मीर घाटी के अधिकतर स्थानों पर पारा जमाव बिंदू से नीचे बना रहा. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में शोपियां सबसे अधिक ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण बुधवार रात न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई, जिससे दिन में मौसम प्रणाली के प्रभावित होने की आशंका है. अधिकारी ने बताया कि तापमान में वृद्धि के कारण बृहस्पतिवार को सुबह कोहरे में कमी देखी गई.