Home खेल आईसीसी ने वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर मार्लोन सैमुअल्स पर छह साल का...

आईसीसी ने वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर मार्लोन सैमुअल्स पर छह साल का बैन लगाया

2

नई दिल्ली

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भष्टाचार के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर मार्लोन सैमुअल्स पर छह साल का बैन लगाया है. छह साल तक क्रिकेट सैमुअल्स को एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के एंटी करप्शन कोड का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया. आईसीसी एचआर और इंटीग्रिटी यूनिट के प्रमुख एलेक्स मार्शल ने गुरुवार को सैमुअल्स पर प्रतिबंध की घोषणा की.

मार्शल ने कहा, 'सैमुअल्स ने करीब दो दशकों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला, इस दौरान उन्होंने कई भ्रष्टाचार विरोधी सत्रों में भाग लिया और जानते थे कि भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के तहत उनके दायित्व क्या थे. यद्यपि वह अब रिटायर हो चुके हैं, लेकिन जब अपराध किए गए थे तब सैमुअल्स एक प्रतिभागी थे. यह छह साल का प्रतिबंध नियमों को तोड़ने का इरादा रखने वाले किसी भी खिलाड़ी के लिए एक मजबूत निवारक के रूप में काम करेगा.'

आईसीसी ने 2021 में लगाए थे आरोप

आईसीसी ने सितंबर 2021 में सैमुअल्स पर आरोप लगाए गए थे. इसके मुताबिक सैमुअल्स ने एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के भ्रष्टाचार विरोधी संहिता की धारा 2.4.2,  2.4.3 , 2.4.6 और 2.4.7 का उल्लंघन किया. ये धाराएं किसी तोहफे, भुगतान, आतिथ्य या अन्य फायदों की जानकारी भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारियों को नहीं देने के संदर्भ में है, जिससे खेल की छवि को ठेस पहुंची हो. इसके साथ ही ये धाराएं जांच में सहयोग नहीं करने, जानकारी छिपाकर जांच में बाधा पहुंचाने या विलंब करने को लेकर भी हैं.

इस साल अगस्त में सैमु्अल्स को इनअपराधों का दोषी पाया गया. मार्लोन सैमुअल्स ने साल 2019 के अबू धाबी टी10 लीग के दौरान भ्रष्टाचार रोधी नियम तोड़े थे. आपको बता दें कि टी10 लीग का चौथा सत्र 2019 में जनवरी-फरवरी के दौरान अबू धाबी में खेला गया था. सैमुअल्स तब कर्नाटक टस्कर्स टीम का हिस्सा थे, जिसके कप्तान हाशिम अमला थे.

42 साल के मार्लोन सैमुअल्स का विवादों से गहरा नाता रहा है. आईसीसी ने 2008 में उन्हें पैसा लेने और क्रिकेट को बदनाम करने का दोषी पाया था और उन पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया था. आईसीसी ने 2015 में उनका गेंदबाजी एक्शन अवैध पाया था और उन्हें एक साल के लिए गेंदबाजी करने से रोक दिया था. उन्होंने 2014 में अपने बोर्ड के साथ भुगतान विवाद के कारण तत्कालीन कप्तान ड्वेन ब्रावो के भारत दौरे के बीच से हटने के फैसले का विरोध भी किया था.

सैमुअल्स ने विंडीज के लिए किया धाकड़ प्रदर्शन

सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज की ओर से 71 टेस्ट, 207 वनडे इंटरनेशनल और 67 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले. तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में उनके नाम 17 शतक सहित 11,134 रन हैं. उन्होंने 152 अंतरराष्ट्रीय विकेट भी निकाले हैं. इस दौरान उन्होंने एक वनडे मैच में वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी भी की. 2012 और 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज को चैम्पियन बनाने में सैमुअल्स की अहम भूमिका रही थी. दोनों ही टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में सैमुअल्स 'प्लेयर ऑफ द मैच' रहे थे.