Home मध्यप्रदेश DAVV ने विश्वविद्यालय ने महीनेभर परीक्षाएं आगे बढ़ाई, दिसंबर में शेड्यूल होगा...

DAVV ने विश्वविद्यालय ने महीनेभर परीक्षाएं आगे बढ़ाई, दिसंबर में शेड्यूल होगा जारी

3

 इंदौर
 विधानसभा चुनाव की वजह से देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की परीक्षा और रिजल्ट की व्यवस्था बेपटरी हो गई। नवंबर में होने वाली स्नातक पूरक परीक्षाएं दिसंबर में करवाई जा रही है। इसकी वजह से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की सेमेस्टर परीक्षाएं प्रभावित हो चुकी है, जिसमें प्रथम और तृतीय सेमेस्टर शामिल है।

दिसंबर दूसरे सप्ताह की बजाए इन परीक्षाओं को जनवरी में करवाए जाने का विचार है। अधिकारियों ने इसके लिए तीन दिन पहले बैठक बुलाकर मंथन भी किया। हालांकि विश्वविद्यालय ने दिसंबर में सेमेस्टर परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करने का फैसला लिया है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के अंतर्गत बीए-बीकाम-बीएससी सहित अन्य स्नातक पाठ्यक्रम प्रथम व द्वितीय वर्ष की मुख्य परीक्षाएं जुलाई में खत्म हुई। रिजल्ट सितंबर में घोषित हुए। इसके बाद पूरक परीक्षा होना थी, जो नवंबर में प्रस्तावित थी, लेकिन निर्वाचन कार्यों में कर्मचारियों और अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई। इसके बाद परीक्षाओं को दिसंबर में करवाने की रूपरेखा बनाई गई। 12 दिसंबर से परीक्षा करवाई जाना है।

40 हजार छात्र- छात्राएं शामिल होंगे

पूरक परीक्षाओं के बाद बीएससी बीएड द्वितीय, चौथे और छठे सेमेस्टर, बीएबीएड द्वितीय सेमेस्टर, एलएलबी, बीएएलएलबी, बीकामएलएलबी, बीबीएएलएलबी की सेमेस्टर परीक्षाएं होगी। इसके बाद विश्वविद्यालय ने एमए, एमकाम, एमएससी, एलएलएम सहित अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की परीक्षा आयोजित करने पर जोर दिया है, जिसमें 40 हजार छात्र- छात्राएं शामिल होंगे।

स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की परीक्षा के बारे में कालेज के प्राचार्यों से भी राय मांगी है। परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी ने बताया है कि पीजी की परीक्षाएं जनवरी-फरवरी के बीच करवाई जाएगी। 60 दिनों में इनका रिजल्ट भी घोषित करेंगे।

दस रिजल्ट घोषित

कर्मचारियों के निर्वाचन कार्यों की ड्यूटी से लौटने के बाद विश्वविद्यालय रिजल्ट निकलने में लगी है। बीते चौबीस घंटे में विश्वविद्यालय ने अलग-अलग पाठ्यक्रम के दस रिजल्ट घोषित किए है, जिसमें स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की संख्या अधिक है। एमए उर्दू, ड्राइंग एंड पेंटिंग, हिन्दी और अंग्रेजी साहित्य के द्वितीय सेमेस्टर का रिजल्ट शामिल है। बीबीए होटल मैनेमेंजट पांचवा सेमेस्टर, एमएससी बाटनी चौथे सेमेस्टर, बीडीएस सेकंड ईयर, बीकाम थर्ड ईयर के परीक्षा परिणाम भी आए है।