Home मध्यप्रदेश CS इकबाल सिंह बैंस को तीसरी बार मिली सेवावृद्धि, चुनाव आयोग ने...

CS इकबाल सिंह बैंस को तीसरी बार मिली सेवावृद्धि, चुनाव आयोग ने भी बढ़ाया कार्यकाल

1

भोपाल

मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को एक बार फिर सेवावृद्धि मिली है. सूबे में चुनाव आचार संहिता लागू होने के कारण इसबार सरकार ने नहीं, बल्कि चुनाव आयोग ने उन्हें एक महीने की सेवावृद्धि दी है. ये उनकी तीसरी सेवावृद्धि है और अब वो मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव के पद पर अगले महीने तक बने रह सकते हैं. चुनाव आयोग द्वारा सेवावृद्धि दिए जाने से पहले वो 30 नवंबर को ही रिटायर होने वाले थे.

इससे पहले इकबाल सिंह बैंस को दो बार 6-6 महीने के लिए सरकार ने भी सेवावृद्धि दी थी, लेकिन माना जा रहा था कि क्योंकि इसबार राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू है ऐसे में सरकार उन्हें वृद्धि नहीं दे सकेगी. हालांकि चुनाव आयोग ने भी उन्हें ही एक महीने तक मध्य प्रदेश का मुख्य सचिव बनाए रखने का फैसला लिया है.

3 दिसंबर को मतगणना, 30 नवंबर को हो रहे थे रिटायर

जानकारों की मानें तो इकबाल सिंह बैंस को मध्य प्रदेश का मुख्य सचिव बनाए रखने के पीछे चुनाव आयोग की मंशा आगामी मतगणना को लेकर रही होगी. दरअसल बैंस का 30 नवंबर को रिटायर होना था और 3 दिसंबर को सूबे में मतगणना होनी है, इसलिए वो मतगणना में अपना काम सही तरीके से कर सकें, इस बात को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने उन्हें एक महीने की सेवावृद्धि दी है.

मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस 1985 बैच के IAS अधिकारी हैं. वो पिछले साल यानी 30 नवंबर 2022 को ही रिटायर होने वाले थे, लेकिन सरकार ने 29 नवंबर को रिटायरमेंट के ठीक एक दिन पहले ही सेवावृद्धि देते हुए 6 महीने के लिए उनका कार्यकाल बढ़ा दिया था. इस समय के पूरा होने के बाद राज्य में विधानसभा के चुनाव सामने आ गए, ऐसे में उन्हें फिर से 6 महीने की सेवावृद्धि दे दी गई. अब एक बार फिर यानी तीसरी बार उन्हें सेवावृद्धि मिली है.