Home राजनीति अशोक गहलोत ने कहा- बीजेपी करती है धर्म की राजनीति, हम योेजनाओं...

अशोक गहलोत ने कहा- बीजेपी करती है धर्म की राजनीति, हम योेजनाओं के दम पर बनाएंगे फिर से सरकार

4

टोंक/पाली/जोधपुर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने हर वर्ग का ध्यान रखते हुए जनकल्याणकारी योजनाएं बनाईं। किसानों की जमीन की कुर्की रोकने के लिए कानून, राइट टू हैल्थ, गिग वर्कर्स वेलफेयर एक्ट, न्यूनतम आय गारंटी, युवाओं के लिए अनुप्रति कोचिंग योजना, राजीव गांधी स्काॅलरशिप स्कीम, महिलाओं के लिए निशुल्क स्मार्टफोन, रोडवेज में आधा किराया, किसानों के लिए अलग बजट पेश किया, 12 मिशन बनाए, सरकारी कार्मिकों के लिए आरजीएचएस, ओपीएस बहाली सहित विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं। न्यूनतम एक हजार रुपए पेंशन से वृद्धजनों का सम्मान बढ़ा है। उन्हांेने कहा कि प्रत्येक प्रदेशवासी तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचा है और इन्हीं के दम पर हम भारी बहुमत के साथ फिर से सरकार बनाएंगे। विपक्ष के नेताओं के पास कोई मुद्दा नहीं है वो केवल धर्म के नाम पर आमजन को भड़का रहे हैं।

गहलोत बुधवार को टोंक के मालपुरा, पाली के सोजत, जोधपुर के पीपाड़ शहर में विशाल चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मिशन 2030 में 3 करोड़ 32 लाख लोगों ने अपने सुझाव दिए। यह विजन डाॅक्यूमेंट आने वाली पीढ़ियों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

केवल धर्म के नाम पर लोगों को भड़काते हैं भाजपा के नेता
गहलोत ने कहा कि दिल्ली से आने वाले भाजपा के बड़े नेता अपने पद की गरिमा के विरुद्धबयानबाजी करते हैं। उन्हें राजस्थान की जनकल्याणकारी योजनाओं और विकास पर बहस करने की चुनौती देता हूं। मगर वे केवल धर्म के नाम पर लोगांे को भड़काने का काम कर रहे हैं। हमने राजस्थान में कई मंदिरों का जीर्णोद्धार करवाया, पुजारियों का मानदेय बढ़ाया, हजारों श्रद्धालुओं को तीर्थयात्रा करवाई, गौवंश संवर्द्धन हेतु 3 हजार करोड़ रुपए का अनुदान दिया। जबकि पिछली भाजपा सरकार ने केवल 500 करोड़ रुपए दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत समिति में 1.57 करोड़ रुपये की लागत की पंचायत समिति स्तरीय नंदीशाला खोलने हेतु 651.70 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि नंदीशालाएं खुलने से सड़कों पर विचरण कर रहे निराश्रित/आवारा गोवंश की समस्या का समाधान हुआ है। नंदीशालाओं में 12 माह का अनुदान दिया गया। लंपी रोग से मृत गायों के लिए पशुपालकों को 40 हजार रुपए प्रति गाय की आर्थिक सहायता दी गई।