Home व्यापार अब एलन मस्क की बारी! जानिए क्यों हो रही है उन्हें Tesla...

अब एलन मस्क की बारी! जानिए क्यों हो रही है उन्हें Tesla से हटाने की मांग

2

नई दिल्ली

दुनिया के सबसे बड़े रईस और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क एक बार फिर सुर्खियों में हैं। टेस्ला के एक शेयरहोल्डर में कंपनी के बोर्ड से मस्क को सस्पेंड करने की मांग की है। इस शेयरहोल्डर का कहना है कि मस्क ने सोशल मीडिया पर एंटी-सेमेटिक विचारों का समर्थन किया है। पिछले हफ्ते एक्स (ट्विटर) पर एक एंटी-सेमेटिक पोस्ट की गई थी जिसमें कहा गया था कि यहूदी लोग श्वेत नस्ल के लोगों को खिलाफ नफरत फैलाते हैं। मस्क पर आरोप है कि उन्होंने इस पोस्ट का समर्थन किया। इस मामले में सोशल मीडिया पर भारी प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है।

टेस्ला के निवेश और जाने माने मैनेजमेंट एक्सपर्ट जैरी ब्राकमैन ने मस्क को टेस्ला से सस्पेंड करने की मांग की है। ब्राकमैन फर्स्ट अमेरिकन ट्रस्ट के भी चेयरमैन हैं। उनका कहना है कि मस्क ने सारी हदें पार कर दी हैं और टेस्ला के बोर्ड को उन्हें सबक सिखाना चाहिए। उन्होंने एक बयान में कहा, 'मैं अभिव्यक्ति का आजादी में विश्वास करता हूं लेकिन किसी पब्लिक कंपनी का सीईओ इस तरह की नफरत फैलाए तो इस पर कोई बहाना नहीं चलेगा।' डिज्नी, एनबीसीयूनिवर्सल, वार्नर ब्रदर्स और कई दूसरे ब्रांड्स ने एक्स पर अपने विज्ञापन रोक दिए हैं। ट्विटर को मस्क ने खरीदा था और इसका नाम बदलकर एक्स कर दिया था।

 

थेरेपी की जरूरत

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्राकमैन ने कहा कि टेस्ला के बोर्ड को मस्क को 30 से 60 दिन की छुट्टी पर भेज देना चाहिए और उन्हें एम्पथी ट्रेनिंग या थेरेपी लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा, 'मस्क जिस तरह के बयान दे रहे हैं, उनका कोई तुक नहीं है। इससे उनके अंदर के शैतान की झलक मिलती है। साफ है कि उन्हें मदद की जरूरत है।' येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में डीन फॉर लीडरशिप स्टडीज के जेफरी सोनेनफेल्ड ने भी ब्राकमैन की बात से सहमति जताते हुए कहा कि टेस्ला को बोर्ड को मस्क पर कार्रवाई करनी चाहिए। उन्हें तुरंत सीईओ की जिम्मेदारी से मुक्त किया जाना चाहिए।

टेस्ला में मस्क की तूती बोलती है। वह बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल हैं और कंपनी के सबसे बड़े शेयरहोल्डर हैं। मार्च तक का आंकड़ों के मुताबिक उनके पास कंपनी के 41.1 करोड़ शेयर हैं। इस तरह कंपनी में मस्क 13% हिस्सेदारी है जिसकी कीमत करीब 96 अरब डॉलर है। दूसरी और फर्स्ट अमेरिकन के पास कंपनी के केवल 16,000 शेयर हैं। रॉबिन डेनहम टेस्ला के बोर्ड की चेयरपर्सन है। कंपनी के बोर्ड में उनके अलावा जेम्स मुर्डोक, वेंचर कैपिटलिस्ट Ira Ehrenpreis, मस्क के भाई किंबल मस्क और खुद मस्क शामिल हैं। ब्राकमैन ने कहा कि टेस्ल के बोर्ड में मस्क के बहुत सारे दोस्त हैं।
 

मस्क का सपोर्ट

टेस्ला की एक और शेयरहोल्डर Nell Minow ने कहा कि टेस्ला के बोर्ड को एक फर्म को हायर करना चाहिए और इस बात का आंकलन कराना चाहिए कि मस्क के व्यवहार से कंपनी के ब्रांड को कितना नुकसान हुआ है। इसी तरह टेस्ला के एक और शेयरहोल्डर Ross Gerber ने कहा कि मस्क के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है क्योंकि इससे ब्रांड को नुकसान हो रहा है। हालांकि कई जाने माने लोगों ने मस्क का समर्थन भी किया है। हेड फंड बिलिनेयर बिल एकमैन ने कहा कि मस्क एंटी-सेमेटिक नहीं हैं। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि मस्क परफेक्ट आदमी नहीं हैं लेकिन उनकी वजह से दुनिया आज बेहतर हुई है।