Home राज्यों से कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र; जानिए क्या-क्या है पिटारे में

कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र; जानिए क्या-क्या है पिटारे में

3

राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस ने आज मंगलवार को अपना जनघोषणा पत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने इसे जारी करते हुए जनता से कई वादे किए हैं।

वल्लभनगर में जनसभा के दौरान राहुल गांधी ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। राहुल ने जनता को बताया बीजेपी का सिस्टम कैसे काम करता है। राहुल ने कहा कि नफरत का कारण बेरोजगारी और महंगाई है। बीजेपी का सिस्टम आपका ध्यान बेरोजगारी और महंगाई से हटाने के लिए आपको नफरत की ओर ले जाता है। बीजेपी का लक्ष्य है कि हिंदुस्तान के गरीबों को, मजदूरों को, किसानों को, दलितों को धन न मिले। वो चाहते हैं कि इस सोने की चिड़िया का पूरा का पूरा धन अरबपतियों के हाथ में रहे।

आदिवासी और वनवासी शब्द में क्या फर्क है
यहां आदिवासी बैठे हैं। हम आपको आदिवासी कहते हैं और वो आपको वनवासी कहते हैं। आदिवासी का मतलब है वो जो लोग जो हिंदुस्तान की इस धरती के, भारत माता के पहले मालिक थे। इस देश में जो भी जमीन है, जो भी जल है या जंगल है वो सबसे सबसे पहले आदिवासियों का हुआ करता था। अब इस शब्द के अंदर बहुत कुछ छिपा हुआ है। अगर हम मानते हैं कि आप पहले मालिक हो तो हमें आपको जमीन, पानी का अधिकार देना पड़ेगा। अब बीजेपी ने इसके लिए नया शब्द निकाला वनवासी। वनवासी का मतलब वो लोग जो जंगल में रहते हैं। आपको कोई अधिकार नहीं है। आप तो जानवर जैसे हो। वनवासी का ये मतलब है।

आज भी बीजेपी-कांग्रेस के दिग्गज पहुंचे राजस्थान
अंतिम दौर पर पहुंच चुके राजस्थान चुनाव को लेकर पार्टियों ने अपने दौरे और रैलियों का सिलसिला तेज कर दिया है। बीजेपी से प्रधानमंत्री मोदी लगातार दूसरे दिन मंगलवार को राजस्थान के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी आज जयपुर में 5:30 बजे जयपुर पहुंचेंगे। वहीं, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज लगातार दूसरे दिन राजस्थान का दौरा करेंगे। कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी भी राजस्थान का दौरा करने पहुंच रहे हैं। राहुल गांधी आज उदयपुर और जालौर का दौरा करेंगे। राहुल गांधी 11 बजे उदयपुर और दोपहर एक बजे जालौर में जनसभा करेंगे। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सुबह दस बजे उदयपुर पहुंचेंगे, इसके बाद वो दिनभर अलग-अलग जगह जनसभा करके तीन बजे लखनऊ वापसी करेंगे।

कांग्रेस के जन घोषणा पत्र  2023 की घोषणाएं —————
0- युवाओं के लिए 10 लाख नए रोजगार सृजित किए जाएंगे।
0- चार लाख नई सरकारी नौकरियां दी जाएगी।
0- महिलाओं की सुरक्षा के लिए सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे।
0- परिवहन में जारी यात्रा किराए में छूट के अतिरिक्त फ्री मासिक कूपन जारी होंगे।
0- महिला सुरक्षा हेतु प्रहरियों की नियुक्ति होगी।
0- किसानों के लिए एमएसपी हेतु कानून बनेगा।
0- दो लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त कर्ज दिया जाएगा।
0- श्रमिकों के लिए मनरेगा में रोजगार की अवधि बढ़ाकर 150 दिन होगी।
0- इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में रोजगार की अवधि बढ़ाकर होगी 150 दिन।
0- ऑटो व टैक्सी ड्राइवर को गिग वर्कर्स अधिनियम में शामिल किया जाएगा।
0- चिकित्सा क्षेत्र में चिरंजीवी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा की राशि 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपए होगी।
0- नि: संतान दंपति हेतु आईवीएफ नेशनल पैकेज चिरंजीवी में शामिल होगा।

पिछले सप्ताह बीजेपी ने जारी किया था अपना घोषणापत्र
बीजेपी अपना घोषणा पत्र पिछले सप्ताह ही जारी कर चुकी है। वहीं, सोमवार को अजमेर में चुनावी रैली के लिए पहुंचीं कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने बीजेपी पर धर्म और जाति की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रियंका ने कहा कि जो लोग धर्म या जाति के नाम पर वोट मांगते हैं। वे अपने काम के आधार पर वोट नहीं मांग सकते। पिछले विधानसभा चुनावों में भी कांग्रेस ने जिस जन घोषणा पत्र को जारी किया था उसे सत्ता में आते ही कैबिनेट से अप्रूव करवाकर नीति निर्धारक पत्र का दर्जा दिया गया। सरकार ने दावा किया कि उस घोषणा पत्र में किए 90 प्रतिशत से ज्यादा वादे सरकार पूरे कर चुकी है।

पहले ही जारी हुईं सात गारंटियां
इस घोषणा पत्र से पहले ही कांग्रेस राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए 7 गारंटियां जारी कर चुकी है। इसमें महिलाओं को सालाना 10 हजार रुपये की आर्थिक सहायता, 500 रुपये में सभी को गैस सिलेंडर, सरकारी कॉलेज के प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाले युवाओं को फ्री टैब या लैपटॉप, 25 लाख रुपये का आपदा राहत बीमा और किसानों से गोबर की खरीद, सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना के लिए कानून व सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी मीडियम स्कूलों को बढ़ावा देने की घोषणा शामिल है। कांग्रेस आज विधानसभा चुनावों के लिए अपना घोषणा पत्र जारी करेगी। इसमें किसानों के लिए बड़ा एलान होगा। इसमें फसल खरीद के लिए एमएसपी सबसे बड़ी घोषणा हो सकती है। इसके अलावा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत को लेकर भी ऐलान संभव है। इसके अलावा जिस बीपीएल श्रेणी के परिवारों को 400 रुपये में गैस सिलेंडर की घोषणा भी इसमें हो सकती है। इनके अलावा युवाओं को सालाना 2.5 लाख से ज्यादा रोजगार, बिजली पर सब्सिडी जारी रखने , किसानों के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम, छात्राओं के लिए स्कूटी और महिलाओं के लिए मोबाइल जैसी घोषणाएं भी इसमें देखने को मिल सकती हैं।