Home विदेश हमले के बाद से गाजा में मारे गए 65 इजरायली सैनिक

हमले के बाद से गाजा में मारे गए 65 इजरायली सैनिक

2

हमले के बाद से गाजा में मारे गए 65 इजरायली सैनिक

तेल अवीव
 इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने गाजा में दो और सैनिकों की मौत की घोषणा की, जिससे 27 अक्टूबर को जमीनी हमले की शुरुआत के बाद से हमास-नियंत्रित क्षेत्र में मारे गए सैनिकों की कुल संख्या 65 हो गई है।

एक बयान में, आईडीएफ ने मारे गए दो सैनिकों की पहचान पैराट्रूपर्स ब्रिगेड की 890वीं बटालियन के स्टाफ सार्जेंट दविर बारजानी (20) और उसी बटालियन के सार्जेंट यिनोन तामीर (20) के रूप में की है। जहां बारजानी यरूशलेम से है, वहीं तामीर परदेस हन्ना-करकुर शहर से बताया जा रहा है। 07 अक्टूबर को जब से हमास ने यहूदी राष्ट्र पर अपना अभूतपूर्व हमला शुरू किया है, कम से कम 387 आईडीएफ सैनिक मारे गए हैं।

गाजा में तलाशी और बचाव अभियान में शामिल हुईं इजरायली महिला सैनिक

तेल अवीव
 इजरायली सेना द्वारा 27 अक्टूबर को गाजा में जमीनी आक्रमण शुरू करने के बाद पहली बार, महिला सैनिक हमास-नियंत्रित क्षेत्र में तलाशी और बचाव कार्यों में शामिल हुई हैं। होम फ्रंट कमांड के सर्च और रेस्क्यू ब्रिगेड के तहत मिक्स्ड-जेंडर वाली शचर बटालियन की महिला लड़ाकू सैनिक मैदान पर बलों के नेतृत्व में ऑपरेशन में शामिल हुईं।

बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल यार्डन ने कहा, ''शचर बटालियन के पुरुष और महिला सैनिक जीत हासिल करने के लिए सब कुछ करेंगे और हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं। हमें इसी के लिए प्रशिक्षित किया गया है और हम यही करेंगे।'' बटालियन सर्च और रेस्क्यू ब्रिगेड से जुड़ी हुई है, जो ऑपरेशन से संबंधित आवश्यकताओं के अनुसार संरचनाओं और इमारतों से निकासी और बचाव प्रयासों का नेतृत्व करती है।

अपने बयान में, लेफ्टिनेंट कर्नल यार्डन ने आगे कहा कि यूनिट वर्तमान में 162 डिवीजनों की सेनाओं के प्रबंधन में मदद करने में एक प्रमुख भूमिका निभा रही हैं और मुख्य मिशन इमारतों को तोड़ने में ब्रिगेड और बटालियनों की सहायता करना और आवश्यकता पड़ने पर एक महत्वपूर्ण बचाव बल के रूप में काम करना है।

आईडीएफ की सर्च और रेस्क्यू ब्रिगेड की कमान कर्नल एलाद एड्री के पास है, जिन्होंने कहा कि शचर बटालियन के पुरुष और महिला सैनिक गाजा पट्टी के अंदर बटालियनों और ब्रिगेड के साथ जाते हैं। उन्होंने कहा कि डिवीजन के बलों में दीवारों, छतों और जटिल संरचनाओं को तोड़ने की क्षमता है और अगर कोई संरचना यूनिट पर गिरती है तो वे सैनिकों को बचाने में भी सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि यूनिट युद्ध समाप्त होने तक आईडीएफ की ऑपरेशनल यूनिट के साथ रहेगी और उन्होंने कहा कि यूनिट गाजा पट्टी में महीनों तक रहने के लिए तैयार है।

गाजा में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा 13,000 से पार

गाजा
 गाजा के सरकारी मीडिया कार्यालय ने घोषणा की है कि 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से गाजा पट्टी में फिलीस्तीनी मरने वालों की संख्या 13,000 से अधिक हो गई है।

मीडिया कार्यालय के महानिदेशक इस्माइल अल-थवाब्ता ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मृतकों में 5,500 बच्चे और 3,500 महिलाएं थीं, जबकि 30,000 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अल-थवाब्ता ने कहा कि लापता लोगों की संख्या 6,000 से ज्यादा हो गई है, जिनमें 4,000 बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं, जो अभी भी इजरायली हमलों से नष्ट हुई इमारतों के मलबे में दबे हुए हैं।

07 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमास के अचानक हुए हमले का बदला लेने के लिए इजरायल पिछले कुछ हफ्तों से गाजा पर हमले कर रहा है, जिसके दौरान हमास के आतंकवादियों ने लगभग 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया था।

ईरान ने नई घरेलू हाइपरसोनिक मिसाइल का अनावरण किया

तेहरान
 ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने एक नई घरेलू स्तर पर विकसित हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल का अनावरण किया है।

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि फतह-2 नामक मिसाइल का अनावरण ईरान की राजधानी तेहरान में आईआरजीसी के एयरोस्पेस फोर्स की उपलब्धियों की एक प्रदर्शनी में ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनी की यात्रा के दौरान किया गया।

अर्ध-आधिकारिक समाचार एजेंसी तस्नीम के अनुसार, फत्ताह-2 एक हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन (एचजीवी) वारहेड से सुसज्जित है जो हाइपरसोनिक गति से युद्धाभ्यास और ग्लाइड कर सकता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान ने जून में फत्ताह नामक अपनी पहली घरेलू हाइपरसोनिक मिसाइल का अनावरण किया था।

तस्नीम के अनुसार, फतह दो चरण वाली मिसाइल है, जो 13 मैक (लगभग 16,000 किमी/घंटा) के वेग के साथ 1,400 किमी की सीमा के भीतर लक्ष्य को मार सकती है।

तस्नीम ने कहा, यह एक वारहेड से लैस है, जिसमें ठोस ईंधन पर चलने वाला एक गोलाकार इंजन और गतिशील नोजल हैं, जो मिसाइल को पृथ्वी के वायुमंडल के अंदर और बाहर सभी दिशाओं में युद्धाभ्यास करने की अनुमति देते हैं।