Home विदेश हिंदू होने के कारण मैं अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में शामिल हो...

हिंदू होने के कारण मैं अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में शामिल हो पाया: रामास्वामी

3

वाशिंगटन.

रिपब्लिकन की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने अपने हिंदुत्व के बारे में खुलकर बात की है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह उन्हें स्वतंत्रता प्रदान करता है। साथ ही यह भी कहा कि उन्हें नैतिक दायित्व के रूप में इस राष्ट्रपति अभियान को शुरू करने के लिए प्रेरित किया है। शनिवार को द डेली सिग्नल प्लेटफॉर्म द्वारा आयोजित 'द फैमिली लीडर' फोरम में बोलते हुए भारतीय-अमेरिकी बिजनेसमैन ने अगली पीढ़ी के लाभ के लिए साझा मूल्यों को बढ़ावा देने के अपने इरादे को व्यक्त करते हुए हिंदू और ईसाई धर्म की शिक्षाओं के बीच समानताएं व्यक्त कीं।
रामास्वामी ने कहा, "मेरा विश्वास ही मुझे आजादी देता है। मेरा धार्मिक विश्वास ही मुझे इस राष्ट्रपति अभियान तक ले गया। मैं एक हिंदू हूं। मेरा मानना है कि सच्चा ईश्वर एक है। मेरा मानना है कि भगवान ने हममें से प्रत्येक को अपने-अपने उद्देश्य के लिए तैयार किया है। मेरा धार्मिक विश्वास हमें सिखाता है कि उस उद्देश्य को साकार करना हमारा एक कर्तव्य है। वे भगवान के उपकरण हैं जो अलग-अलग तरीकों से हमारे माध्यम से काम करते हैं, लेकिन हम अभी भी समान हैं क्योंकि भगवान हम में से प्रत्येक में निवास करते हैं।'' अपनी परवरिश के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि उनमें परिवार, शादी और माता-पिता के प्रति सम्मान जैसे मूल्य पैदा हुए थे।

उन्होंने कहा, "मैं एक पारंपरिक घराने में पला-बढ़ा हूं। मेरे माता-पिता ने मुझे सिखाया कि परिवार ही नींव है। अपने माता-पिता का सम्मान करें। शादी पवित्र है। शादी से पहले संयम रखना ही रास्ता है। व्यभिचार गलत है। शादी एक पुरुष और एक महिला के बीच होती है। आप भगवान के सामने शादी करते हैं और आप भगवान और अपने परिवार के प्रति शपथ लेते हैं।'' ओहियो स्थित बायो-टेक उद्यमी ने हिंदू और ईसाई धर्मों के बीच समानताएं भी बताईं और कहा कि ये भगवान के साझा मूल्य हैं। वह उन साझा मूल्यों के लिए खड़े रहेंगे। उन्होंने कहा, "मैं क्रिश्चियन हाई स्कूल गया। हम क्या सीखते हैं? हमने 10 आज्ञाएं सीखीं। हमने बाइबल पढ़ी। धर्मग्रंथों की कक्षा ली। भगवान वास्तविक हैं। अपने माता-पिता का सम्मान करें। झूठ मत बोलो। चोरी मत करो। व्यभिचार मत करो। वे हिंदुओं के नहीं हैं। वे ईसाइयों के भी नहीं हैं। वे वास्तव में भगवान के हैं। मुझे लगता है कि ये वे मूल्य हैं जो इस देश का आधार हैं।'' उन्होंने आगे कहा, "क्या मैं ऐसा राष्ट्रपति बन सकता हूं जो पूरे देश में ईसाई धर्म को बढ़ावा दे सके? मैं नहीं बन सकता। मुझे नहीं लगता कि हमें अमेरिकी राष्ट्रपति से ऐसा कराना चाहिए।'' रिपब्लिकन नेता ने आगे कहा कि एक राष्ट्रपति के रूप में यह उनकी जिम्मेदारी होगी कि वे अमेरिका में विश्वास, परिवार, कड़ी मेहनत, देशभक्ति और विश्वास को फिर से हासिल करें। गौरतलब है कि 38 वर्षीय विवेक रामास्वामी दक्षिण पश्चिम ओहियो के मूल निवासी हैं। उनकी मां एक वृद्ध मनोचिकित्सक थीं और उनके पिता जनरल इलेक्ट्रिक में इंजीनियर के रूप में काम करते थे। उनके माता-पिता केरल से अमेरिका चले गए। अमेरिका में अगला राष्ट्रपति चुनाव 5 नवंबर 2024 को होना है।