Home खेल फ़ाइनल मुक़ाबले के लिए मैच ओफ़्फ़िसियल का हुआ ऐलान, भारत के लिए...

फ़ाइनल मुक़ाबले के लिए मैच ओफ़्फ़िसियल का हुआ ऐलान, भारत के लिए ‘अनलकी’ साबित होने वाला यह अंपायर भी शामिल

3

फ़ाइनल मुक़ाबले के लिए इंग्लैंड के रिचर्ड इलिंगवर्थ और रिचर्ड केटलबोरो को ऑन-फील्ड अंपायर के रूप में चुना गया है। वहीं, थर्ड अंपायरिंग की जिम्मेदारी वेस्टइंडीज के जोएल विल्सन को सौंपी गई है। रिचर्ड कैटलबोरो का फाइनल मैच में अंपायरिंग करना भारतीय फैन्स के लिए थोड़ी चिंता बात है। पिछले कुछ आईसीसी इवेंट्स में जब वह भी भारत के मैच में अंपायर बने हैं, तब भारत के साथ कुछ ना कुछ अनहोनी हुई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल और टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल में कैटलबोरो ही मैदानी अंपायर थे। दोनों मैचों में भारत हार गया था।

फील्ड अंपायर: रिचर्ड कैटलबोरो और रिचर्ड इलिंगवर्थ
थर्ड अंपायर: जोएल विल्सन
फोर्थ अंपायर: क्रिस गैफनी
मैच रेफरी: एंडी पाइक्राफ्ट

इलिंगवर्थ और केटलबोरो को नवंबर 2009 में एक ही दिन आईसीसी अंतरराष्ट्रीय सूची में प्रमोट किया गया था। दोनों ने इस सप्ताह सेमीफाइनल मुकाबलों में भी ऑन-फील्ड अंपायर की भूमिका निभाई थी। यह दूसरी बार होगा जब केटलबोरो शोपीस अवसर के लिए ऑन-फील्ड अंपायर होंगे। 50 वर्षीय इससे पहले 2015 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में कुमार धर्मसेना के साथ इस भूमिका में थे। जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने एमसीजी में न्यूजीलैंड को हराकर अपना पांचवां खिताब जीता था।

मेजबान भारत ने टूर्नामेंट में अब तक सभी 10 मैच जीते हैं और उनका लक्ष्य 2011 की जीत के बाद अपना तीसरा वनडे विश्व कप खिताब और घरेलू धरती पर दूसरा खिताब हासिल करना है। इस जीत के साथ रोहित एंड कंपनी विश्व कप न जीतने के अपने 10 साल के सूखे को खत्म करना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया, जो लगातार आठ मैचों से अजेय चल रहा है। उसकी नजर छठे विश्व कप खिताब पर है।