Home राज्यों से रेलवे का फैसला: छठ पूजा स्पेशल ट्रेनों के फेरे 10 दिन और...

रेलवे का फैसला: छठ पूजा स्पेशल ट्रेनों के फेरे 10 दिन और बढ़ाए गए, बिहार से वापस लौटना होगा आसान

26

पटना
बिहार में छठ पूजा पर उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का फैसला लिया है। छठ में घर आए लोगों को वापस काम पर भी लौटना है। 20 नवंबर से बिहार से दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, गुजरात, पश्चिम बंगाल समेत अन्य राज्यों में जाने वाले लोगों की भीड़ बढ़ जाएगी। इसलिए रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के फेरे 10 दिन और बढ़ाने का निर्णय लिया है। यानी कि अब छठ पूजा स्पेशल ट्रेनें 30 नवंबर तक चलाई जाएंगी।

पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल ने बताया कि छठ महापर्व के बाद भीड़ को सुरक्षित उनके गंतव्य पहुंचाने रेलवे की जिम्मेदारी है। इसलिए छठ पूजा स्पेशल ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जा रहे हैं। अब स्पेशल ट्रेनों का संचालन 20 के बजाय 30 नवंबर तक होगा। ताकि यात्रियों को सुविधाजनक रूप से उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा सके। पिछली बार की तुलना में इस साल तीन गुना ज्यादा स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

इससे पहले जीएम अनिल खंडेलवाल ने बताया कि इस साल रेलवे ने छठ पूजा पर घर आने-जाने वाले यात्रियों के लिए 1771 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया। इनमें से बड़ी संख्या में ट्रेनें अभी चल रही हैं। अन्य कई ट्रेनों का संचालन छठ पर्व के बाद किया जाएगा। क्योंकि छठ पूजा के बाद बिहार से अन्य राज्यों में लौटने वालों की भीड़ भी ज्यादा रहने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि रेलवे ने भीड़ को देखते हुए पूरी तैयारी की है। पर्याप्त संख्या में रैक मौजूद हैं। जरूरत पड़ी तो दिल्ली से और रैक मंगा लिए जाएंगे।