Home खेल IND v AUS वर्ल्ड कप फाइनल यदि टाई हुआ तो क्या होगा,...

IND v AUS वर्ल्ड कप फाइनल यदि टाई हुआ तो क्या होगा, क्या है ICC का नया नियम

3

अहमदाबाद

आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। विश्व कप के लिए फाइनल शो की तैयारी पूरी हो चुकी है। तैयारी में कोई चूक ना हो जाए इसके लिए हर छोटी से छोटी बात का ध्यान रखा जा रहा है। हालांकि, इसके बावजूद बारिश को लेकर एक चिंता बरकरार है। ऐसे में फैंस के मन में भी यह सवाल होगा कि अगर मैच में बारिश हुई तो फिर रिजल्ट कैसे निकाला जाएगा। क्या फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा गया और कब डकवर्थ लुईस मेथड का इस्तेमाल किया जाएगा।

फाइनल में बारिश हुई तो क्या होगा?

क्रिकेट मैच में बारिश हमेशा से एक चिंता का विषय रही है। कई बार देखा गया है कि बारिश के कारण मैच का रोमांच फीका पड़ जाता है। हालांकि आईसीसी विश्व कप 2023 के नॉकआउट मुकाबलों के लिए रिजर्व डे को रखा गया है। ऐसे में अगर बारिश हुई तो मैच को अगले दिन पूरा कराया जाएगा।

अमूमन, नवंबर के महीने में बारिश होने की संभावना बहुत ही कम रहती है, लेकिन इसके बावजूद मौसम के अनियमितता को देखते हुए आईसीसी ने रिजर्व डे रखा है। हालांकि, कोशिश यही रहेगी कि बारिश के कारण खेल नहीं धुले। अगर मैच में बारिश होती है तो पहले डकवर्थ लुईस मेथड से परिणाम निकालने की कोशिश की जाएगी, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि कम से कम 20 ओवर का खेल पूरा हो। ऐसी स्थिति में ओवर में कटौती या फिर लक्ष्य में बदलाव हो जाएगा।

वहीं, डकवर्थ लुईस मेथड से भी अगर परिणाम नहीं निकलता है तो फिर खेल को रिजर्व डे में पूरा किया जाएगा। रिजर्व डे में खेल वहीं से शुरू होगा जहां पहले दिन रुका था। ऐसे में रिजर्व में खेल हुआ तो ऐसी स्थिति में किसी तरह की रन या ओवर्स में कटौती नहीं होगी। अगर रिजर्व डे भी बारिश के कारण धुल गया तो ऐसी स्थिति में पॉइंट्स टेबल में सबसे अधिक अंक वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

दरअसल, अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में खेले जाने वाले विश्व कप 2023 के फाइनल मैच का मौसम बिल्कुल साफ रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, अहमदाबाद में तेज धूप रहने वाली है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

फाइनल मैच पर बारिश का कोई साया नहीं है। इस दौरान 8 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है। तापमान शाम के समय घट सकता है और ओस पड़ने की उम्मीदें हैं, जिससे दूसरी पारी में बल्लेबाजी वाली टीम को फायदा होगा।

हालांकि, अगर IND vs AUS फाइनल मैच में बारिश मैच में दस्तक देती भी है तो आईसीसी ने फाइनल के लिए पहले से ही रिजर्व -डे रखा हुआ है। यानी कि मुकाबला अगले दिन वहीं से जारी किया जा सकता है, जहां से पिछले दिन वह रूका था।

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले में दोनों ही टीमें जीत हासिल करने के इरादे से उतरेगी। इससे पहले 2003 में दोनों ही टीमों के बीच विश्व कप के फाइनल में भिड़ी थी। इस दौरान सौरव गांगुली की अगुआई वाली भारतीय टीम को फाइनल मैच में 125 रन से हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम 20 साल बाद इस हार का बदला लेना चाहेंगे।

अहमदाबाद का वेदर रिपोर्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप फाइनल के दौरान अहमदाबाद का मौसम बिल्कुल साफ रहने की उम्मीद है। रविवार, 19 नवंबर को अधिकतम तापमानडिग्री रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहेगी। मैच में बारिश की संभावना बिल्कुल भी नहीं है। हवा की रफ्तार 8 किलोमीटर प्रतिघंटे रहेगी। हालांकि, शाम में ओस का प्रभाव देखने को मिल सकता है जिससे दूसरी पारी में बैटिंग करने वाली टीम को फायदा मिल सकता है।