Home व्यापार बजाज फाइनेंस लिमिटेड की डिजिटल लोन में खामियां, आरबीआई ने लोन बांटने...

बजाज फाइनेंस लिमिटेड की डिजिटल लोन में खामियां, आरबीआई ने लोन बांटने पर लगाई रोक

2

नई दिल्ली

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बजाज फाइनेंस लिमिटेड के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। आरबीआई ने बजाज फाइनेंस लिमिटेड को दो लोन प्रोडक्ट्स ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड के तहत लोन देने से तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया है। यह आदेश डिजिटल लोन नियमों के कथित उल्लंघन पर दिया गया है।

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि बजाज फिनसर्व लिमिटेड की बजाज फाइनेंस को अपने दो लोन उत्पादों ईकॉम और इंस्टा ईएमआई कार्ड के तहत लोन देने से तत्काल बैन कर दिया गया है। कंपनी पर कथित तौर पर केंद्रीय बैंक के डिजिटल लोन गाइडलाइन्स के मौजूदा प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने के बाद उसने यह कार्रवाई की।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि कंपनी द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक के डिजिटल लोन गाइडलाइन्स के मौजूदा प्रावधानों का पालन न करने, विशेष रूप से इन दो लोन प्रोडक्ट्स के तहत उधारकर्ताओं को डिटेल जारी नहीं करने और लोन देने में तमाम खामियां पाए जानेा पर लिया गया है। आरबीआई के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने कहा, कंपनी द्वारा स्वीकृत अन्य डिजिटल ऋणों के संबंध में बयान जारी किए गए हैं।

खामियों को बजाज द्वारा ठीक करने के बाद आरबीआई करेगा रिव्यू

आरबीआई ने कहा कि बजाज फाइनेंस की बताई गई खामियों को ठीक करने के बाद वह अपने फैसले की रिव्यू करेगा। रिव्यू के बाद आगे आदेश जारी किया जाएगा।

63 मिलियन कस्टमर हैं बजाज फाइनेंस के पास

बजाज फाइनेंस ने बताया कि उसके लगभग 63 मिलियन ग्राहक हैं। यह एक आरबीआई रजिस्टर्ड, गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी(एनबीएफसी) है। बजाज फाइनेंस को 'एनबीएफसी-इन्वेस्ट और क्रेडिट कंपनी' के रूप में क्लासिफाई किया गया है। यह रिटेल व छोटे और मध्यम उद्यमों में विविध लोन पोर्टफोलियो में लोन दे सकती है और जमा ले सकती है।