Home राज्यों से गहलोत की के सात वादों का क्या काउंटर कर पाएगी बीजेपी की...

गहलोत की के सात वादों का क्या काउंटर कर पाएगी बीजेपी की ‘मोदी गारंटी’

3

जयपुर.

राजस्थान में बीजेपी ने संकल्प पत्र जारी कर दिया है। जिन्हें मोदी की गारंटी नाम दिया है। मोदी गांरटी को कांग्रेस की 7 गारंटियों के काउंटर के तौर पर देखा जा रहा है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज जयपुर पहुंचे। संदेश साफ है कि बीजेपी मोदी के नाम पर गांरटी पर दे रही है। मोदी के नाम पर ही वोट मांगे जा रहे हैं। इससे पहले सीएम अशोक गहलोत ने 7 गारंटी राजस्थान की जनता को दी थी। सीएम गहलोत ने वादा किया कि सरकार आने पर इन गारंटियों को पूरा करेंगे। कांग्रेस की 7 गारंटियों का राज्य में जोरों से प्रचार जारी है।

राजस्थान कांग्रेस की 7 गारंटी क्या हैं?
परिवारों की महिला मुखियाओं के लिए प्रति वर्ष 10,000 रुपये का मानदेय। एक करोड़ से अधिक परिवारों के लिए 500 रुपये में सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर।  प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप या टैबलेट। सरकारी कॉलेज में मुफ्त अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा। बायो-गैस उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पशुपालकों से 2 रुपये प्रति किलोग्राम पर गाय का गोबर खरीदना। चिरंजीवी परिवारों के लिए 15 लाख रुपये का आपदा बीमा। सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को समर्थन देने का वादा।

मोदी की गारंटी
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चुनाव से ठीक पहले संकल्प पत्र जारी किया है। इसके मोदी की गारंटी नाम दिया है। सियासी जानकारों का कहना है कि बीजेपी ने संकल्प पत्र में कांग्रेस की 7 गारंटियों को काउंटर किया है। पीएम किसान निधि बढ़ाकर साल में 12 हजार रुपये करेंगे। मुख्यमंत्री फ्री स्कूटी योजना। पीएम उज्वला योजना के लाभार्थियों को 450 रुपये में सिलेंडर। आईआईटी की तर्ज पर राजस्थान इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलोजी। पांच वर्ष में ढ़ाई लाख नौकरियां।  15 हजार डाॅक्टर और 20 हजार पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति। मानगढ़ धाम तो ट्राइबल डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। कांग्रेस के राज में नीलाम हुई किसानों की जमीन के लिए उचित मुआवजा नीति लाएंगे।

घोटालो की जांच के लिए एसआईटी का गठन
प्रत्येक जिले में महिला थाना और हर पुलिस स्टेशन में महिला डेस्क। सभी प्रमुख शहरों में एंटी रोमियो स्क्वायड का गठन। गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य के ऊपर बोनस देकर  2, 700 प्रति क्विंटल खरीदेंगे ।गरीब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त गुणवत्तापूर्ण शिक्षा। लखपति दीदी योजना के तहत 6 लाख से ज्यादा ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। हर बेघर को अपना घर देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री योजना शुरू करेंगे। आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के छात्रों को यूनिफार्म के लिए 1, 200 रुपये की वार्षिक सहायता प्रदान करेंगे। पेपर लीक, फर्जिलाइजर, मिड जे मिल, खनन, पीएम आवास, जल जीवन आदि घोटालो की जांच के लिए एसआईटी का गठन करेंगे। शेखावाटी, ढूंढाड, ब्रज, हाडौती, मारवाड़, मेवाड़,  अजमेर एंव बीकानेर में  800 करोड़ रुपये के निवेश के साथ क्षेत्रीय विरासत केंद्र स्थापित होंगे। पर्यटन कौशव बनाकर 5 लाख युवाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लाभार्थियों को पांच साल तक मुफ्त राशन प्रदान करेंगे।