Home राज्यों से अलवर जिले में तिजारा सीट सबसे हॉट सीट

अलवर जिले में तिजारा सीट सबसे हॉट सीट

5

अलवर
राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा आम चुनाव के लिए अलवर जिले में अब चुनाव प्रचार जोर पकड़ता जा रहा है जहां 11 विधानसभा सीटों में तिजारा विधानसभा सीट सबसे हॉट सीट मानी जा रही है।

तिजारा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अलवर के सांसद महंत बालक नाथ को अपना उम्मीदवार बनाया है जो अपने बयानों को लेकर चर्चा में है वहीं कांग्रेस ने इमरान खान को अपना प्रत्याशी बनाया है।

दिवाली पर्व के बाद अब बड़े नेताओं के दौरे, रैली और रोड शो शुरू होने वाले हैं जिनमें बड़े नेताओं का लगभग प्रस्तावित कार्यक्रम आ चुके हैं और अब चुनावी शोर एवं गतिविधियां बढ़ने लगी है। तिजारा में आजाद समाज पार्टी के उद्यमीराम के चुनाव मैदान में होने से यहां चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार भी हैं। तिजारा विधानसभा सीट पर 12 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। जिनमें बहुजन समाज पार्टी से हेमकरण, आम आदमी परिवर्तन पार्टी से निर्मल सिंह भी चुनाव मैदान में है। इनके अलावा देवेंद्र, प्रीतम सिंह, मनीष कुमार, राजू दायमा, राशिद खान, सत्येंद्र कुमार और सुल्तान सिंह पालीवाल निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

तिजारा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में लगभग दो लाख 61 हजार मतदाता हैं। जिनमें एक लाख 39 हजार पुरुष एवं एक लाख 22 हजार महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

आजाद समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे उद्यमी राम के समर्थन में पार्टी सुप्रीमो चंद्रशेखर रावण का 17 नवंबर को टपूकड़ा में प्रस्तावित सभा का कार्यक्रम है।यह सीट इसलिए भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि पिछली बार भाजपा के बागी संदीप यादव बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर विधायक बने थे। इस बार उन्हें टिकट नहीं दिया गया। संदीप यादव ने कांग्रेस सरकार को अपना समर्थन दिया था। वह इस बार अपना विधानसभा क्षेत्र बदलकर किशनगढ़बास विधानसभा क्षेत्र से टिकट मांग रहे थे लेकिन उन्हें टिकट नहीं दिया गया। यहां अनुसूचित जाति के वोटो के दम पर उद्यमी राम चुनाव मैदान में है। उदमीराम खुद गुर्जर हैं। इस आधार पर यहां पर बसपा की तर्ज पर अब आजाद समाज पार्टी की दमदारी देखी जा सकती है।

इस सीट पर कांग्रेस के दुरू मियां तीन बार विधायक बने हैं लेकिन इस बार उन्हें टिकट नहीं देकर बसपा की टिकट पर चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद इमरान खान को एक ही दिन में कांग्रेस की टिकट मिल गई। इससे कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में नाराजगी भी हुई।

कांग्रेस के समर्थन में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़के 18 नवंबर को तिजारा में जनसभा सभा करेंगे। उल्लेखनीय है कि भाजपा प्रत्याशी महंत बालक नाथ के नामांकन रैली में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए थे। क्षेत्र में यही भी चर्चा है कि भाजपा की सरकार बनती है तो बालकनाथ को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है।