Home देश आम चुनाव 2024 में नहीं लौटी मोदी सरकार तो बाजार में मचेगा...

आम चुनाव 2024 में नहीं लौटी मोदी सरकार तो बाजार में मचेगा कोहराम : मॉर्गन स्टेनली

2

नईदिल्ली

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) में भारी उथल-पुथल देखने को मिल सकती है और ये बड़ी हलचल देखने को मिलेगी अगले साल होने वाले आम चुनाव (Election 2024) के दौरान, चुनावों के शेयर मार्केट पर होने वाले असर को लेकर ये आशंका मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने जताई है.  

3.7 ट्रिलियन के शेयर बाजार पर चुनाव का असर
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, मॉर्गन स्टेनली के एक्सपर्ट्स को आशंका है कि अगले साल होने वाले Elections 2024 का सीधा असर 3.7 ट्रिलियन डॉलर की वैल्यू वाले भारतीय शेयर बाजार पर पड़ सकता है और इससे मार्केट में भारी उथल-पुथल देखने को मिल सकती है. इसमें कहा गया है कि बीते कुछ सालों के इतिहास पर नजर डालें तो देश में लगभग छह महीने बाद होने वाले चुनाव में पड़ने वाले वोट के असर के चलते शेयर बाजार में बढ़ोतरी दिखाई देगी, जबकि निवेशकों की उम्मीदों के विपरीत आने वाला कोई भी परिणाम इक्विटी बेंचमार्क में 30 फीसदी तक की गिरावट ला सकता है.

रिपोर्ट में एक्सपर्ट्स ने क्या कहा? 
मॉर्गन स्टेनली के स्ट्रेटजिस्ट रिधम देसाई समेत अन्य एक्सपर्ट्स ने सोमवार को जारी एक नोट में लिखा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी गठबंधन, जिसे I.N.D.I.A. कहा जाता है, उसके भीतर एक विश्वसनीय सीट-बंटवारे की व्यवस्था आम चुनावों का ध्रुवीकरण करेगी और मई महीने तक आने वाले परिणाम की भविष्यवाणी को कम कर देगी. मॉर्गन स्टेनली की रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार में संभावित बदलाव से नीति सुधार और कार्यान्वयन की दिशा में बड़ा बदलाव हो सकता है, जिससे निवेशकों के सेंटिमेंट पर विपरीत असर पड़ सकता है. 

2023 में शेयर बाजार का शानदार प्रदर्शन
इस साल Stock Market ने अच्छा प्रदर्शन किया है. भारतीय शेयरों में लगभग 7 फीसदी की बढ़त हुई है. इसके साथ ही इसने एशिया और कई उभरते बाजारों में अपने प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ दिया है, क्योंकि इनकम और इकोनॉमी दोनों ही मोर्चों पर में जारी रफ्तार ने ना केवल घरेलू बल्कि वैश्विक निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित किया है. इस बीच स्टॉक-प्राइस स्विंग का पैमाना, India VIX, भले अब तक 25 फीसदी तक गिरकर अपने ऐतिहासिक निचले स्तर के करीब पहुंचा है, लेकिन इसके बावजूद ब्रोकरेज हाउसेज को उम्मीद है कि भारत का S&P BSE सेंसेक्स अगले साल अपने बेस केस में 14 फीसदी बढ़ सकता है. 

जेफरीज ने जताई है ये आशंका
मॉर्गन स्टेनली से पहले जेफरीज (Jefferies) ने भी हाल ही में भारत में अगले साल होने वाले चुनावों के परिणामों से शेयर बाजार के प्रभावित होने को लेकर रिपोर्ट जारी की थी. इसमें कहा गया था कि 2024 में आम चुनाव (General election) के क्या परिणाम होंगे, सत्ता परिवर्तन होगा या नहीं इसका सीधा असर Share Market) पर दिखाई देगा.

जेफरीज LLC में इक्विटी स्ट्रेटेजी के ग्लोबल हेड Chris Wood ने कहा था कि चुनावों में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सरकार नहीं बनती है, तो शेयर मार्केट करीब 25 फीसदी तक टूट जाएगा. एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने ये बड़ी बात कही थी. उन्होंने इसके लिए साल 2004 में हुए चुनावों का हवाला दिया था, जब बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार गिर गई थी और बाजार दो दिन में 20 फीसदी तक टूट गया था.