Home देश जम्मू-कश्मीर के लिए IMD का अलर्ट- पूर्वोत्तर भारत में अगले 3 तीन...

जम्मू-कश्मीर के लिए IMD का अलर्ट- पूर्वोत्तर भारत में अगले 3 तीन दिन होगी जमकर बारिश

5

नई दिल्ली।
पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों और उत्तरी-तटीय ओडिशा में बुधवार को भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर भारत में 15 से 17 नवंबर तक बारिश की भी भविष्यवाणी की है। IMD के मुताबिक, उत्तरी जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और हल्की बारिश की संभावना है।

15, 16 और 17 नवंबर को हो सकती है बारिश
आईएमडी की वरिष्ठ वैज्ञानिक सोमा सेन ने समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा, 'पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है और उत्तर की ओर चला जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर भारत में 15, 16 और 17 नवंबर को बारिश हो सकती है। सेन ने कहा कि पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों और उत्तरी-तटीय ओडिशा के जिलों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, उत्तरी जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी और हल्की बारिश हो सकती है।
 

मछुआरों के लिए जारी की चेतावनी

इससे पहले मंगलवार को आईएमडी ने आंध्र प्रदेश तट और उसके आसपास के मछुआरों के लिए चेतावनी जारी की थी। यह बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के मद्देनजर था और इसके पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में दबाव में तब्दील होने की आशंका है। बता दें कि अगले दो दिनों, 15 और 16 नवंबर तक हवाएं चलने की उम्मीद है। आईएमडी विशाखापत्तनम की एमडी सुनंदा ने मंगलवार को ANI को बताया, 'मछुआरों को बुधवार से समुद्र में न जाने की सलाह दी जाती है।'
 

ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश

सुनंदा ने कहा, '14 नवंबर को दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और आसपास के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 15 नवंबर को पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव में तब्दील होने की संभावना है। इसके बाद, यह उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 16 नवंबर को आंध्र प्रदेश तट के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरे दबाव में बदल सकता है। फिर, यह उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ेगा और 17 नवंबर को ओडिशा तट से दूर उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक पहुंचेगा। इससे ओडिशा के कुछ हिस्सों, विशेष रूप से तटीय ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की उम्मीद है। आईएमडी ने मछुआरों को अगली सूचना तक 15 से 17 नवंबर तक समुद्र में न जाने की भी सलाह दी है।