Home खेल विराट कोहली ने शतको का लगाया अर्धशतक, तोडा सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड

विराट कोहली ने शतको का लगाया अर्धशतक, तोडा सचिन तेंदुलकर का महारिकॉर्ड

5

नई दिल्ली
भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने इंडिया वर्सेस न्यूजीलैंड वर्ल्ड कप 2023 सेमीफाइनल में 50वां वनडे शतक जड़कर नायाब इतिहास रच डाला। वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले खिलाड़ी बन गए है। उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड ध्वस्त किया है। सचिन ने अपने करियर में 49 शतक ठोके। बता दें कि कोहली की मौजूदा टूर्नामेंट में यह तीसरी सेंचुरी है। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 101 रन बनाकर सचिन के 49वें शतक की बराबरी की थी।

भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। रोहित और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 72 रन की पार्टनरशिप की। रोहित ने 29 गेंदों में 4 चौकों और 4 छक्कों के दम पर 47 रन बनाए। गिल ने 65 गेंदों में 79 रन बनाने के बाद रिटायर्ड हर्ट हो गए। उन्होंने 8 चौके और 3 छक्के मारे। गिल ने कोहली के साथ 93 रन जोड़े। इसके बाद, कोहली और श्रेयस अय्यर ने दमदार अंदाज में मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 163 रन की साझेदारी की।

कोहली ने 106 गेंदों में 8 चौकों और एक छक्के जरिए शतक बनाया। उन्होंने लॉकी फॉर्ग्यूसन द्वारा डाले गए 42वें ओवर की चौथी गेंद पर डबल निकालकर अपनी सेंचुरी कंप्लीट की। हालांकि, कोहली शतक लगाने के बाद ज्यादा देर नहीं टिके। उन्हें टिम साउदी ने 44वें ओवर की आखिरी गेंद पर अपने जाल में फंसाया। कोहली फुल लेंथ गेंद पर शॉट जड़ना चाहते थे लेकिन सही से कनेक्ट नहीं कर पाए। गेंद डीप स्क्वेयर की दिशा में हवा में खड़ी हो गई और डेवोन कॉनवे ने कैच लपक लिया। वह जब पवेलियन लौटे तब टीम का कुल स्कोर 327 था।

वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले प्लेयर

50- विराट कोहली
49 – सचिन तेंदुलकर
31 – रोहित शर्मा
30 – रिकी पोंटिंग
28 – सनथ जयसूर्या  

कोहली ने इसके अलावा सेमीफाइनल में सचिन का एक और धांसू रिकॉर्ड तोड़ा। वह वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। सचिन ने वर्ल्ड कप 2023 में 673 रन जोड़े थे और अब कोहली ने इस आंकड़े को पार कर लिया है। सचिन के बाद लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर मैथ्यू हेडन (659, वर्ल्ड कप 2007), कप्तान रोहित शर्मा (648, वर्ल्ड कप 2019) और कंगारू सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (647, वर्ल्ड कप 2019) हैं।