Home देश भारतीयों को हर दिन आते हैं इतने फर्जी मैसेज, रिपोर्ट में हुआ...

भारतीयों को हर दिन आते हैं इतने फर्जी मैसेज, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

11

नई दिल्ली

भारत में साइबर स्कैम के आए दिन नए-नए मामले पढ़ने को मिलते हैं. क्या आप जानते हैं कि एक दिन में एक भारतीय को कुल कितने फेक मैसेज आते हैं. दरअसल, एक रिपोर्ट में दावा किया है कि औसतन एक भारतीय को डेली 12 फेक मैसेज आते हैं, जिनका इरादा भोले-भाले लोगों सेंसटिव डेटा चुराने या फिर बैंक अकाउंट में सेंध लगाने का होता है.

दरअसल,  एंटीवायरस बनाने वाली फर्म McAfee ने अपनी एक ग्लोबल रिपोर्ट्स में बताया है कि औसतन हर एक भारतीय को एक दिन में 12 फेक मैसेज आते हैं. इन मैसेज का उद्देश्य यूजर्स के फोन से डेटा चुराना और उसके बैंक अकाउंट में सेंध लगाना तक शामिल है. आइए इसके बारे में डिटेल्स में जानते हैं. 

82 प्रतिशत मैसेज पर होता है क्लिक 

McAfee की ग्लोबल रिपोर्ट्स में बताया है कि इन मैसेज में से 82 प्रतिशत मैसेज पर लोग क्लिक करते हैं. उनमें से कई लोग साइबर फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं. रिपोर्ट्स में बताया है कि फेक मैसेज में से 49 प्रतिशत मैसेज में स्पेलिंग मिस्टेक देखी जा सकती है. 

सबसे ज्यादा Prize वाले मैसेज पर होता है क्लिक 

रिपोर्ट्स में बताया है कि सबसे ज्यादा कौन से मैसेज पर लोग क्लिक करते हैं और उसके बाद स्कैम का शिकार हो जाते हैं. You’ve won a prize! वाले मैसेज पर सबसे ज्यादा क्लिक होता है. रिपोर्ट् में बताया है कि won a prize! वाले मैसेज पर 72 प्रतिशत लोग क्लिक कर देते हैं. इसके बाद सबसे  ज्यादा क्लिक नौकरी वाले मैसेज पर होता है, जो 64 प्रतिशत है. वहीं, फेक बैंक अलर्ट वाले मैसेज पर 52 प्रतिशत लोग क्लिक कर देते हैं.

फर्जी मैसेज को लेकर सोचते भी हैं भारतीय 

रिपोर्ट में बताया है कि भारतीय एक सप्ताह में करीब 105 मिनट सिर्फ यह फैसला लेने में खर्च करते हैं कि उसके पास आया मैसेज फेक है या नहीं. ये फेक मैसेज टैक्स्ट मैसेज, ईमेल या सोशल मीडिया के जरिए यूजर्स के पास आते हैं. mcAfee का सर्वे भारत समेत सात देशों के 7 हजार लोगों पर किया गया है. इस दौरान सामने आया है कि AI फेस मैसेज भेजने वालों का पसंदीदा टूल है.