Home विदेश ग्रैमी नामांकन 2024 की पूरी सूची, एसजेडए 9 नामांकन के साथ आगे

ग्रैमी नामांकन 2024 की पूरी सूची, एसजेडए 9 नामांकन के साथ आगे

2

मुंबई
उसके पूर्व को मार रहा है? यह एक बुरा विचार है. “किल बिल” लिख रही हैं और इस साल की शुरुआत में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित अपना दूसरा एल्बम “एसओएस” रिलीज़ कर रही हैं? वह बहुत बढ़िया था. शुक्रवार को नौ नामांकनों की घोषणा के साथ, एसजेडए 66वें ग्रैमी अवार्ड्स का प्रमुख दावेदार है।

“किल बिल”, आर एंड बी गाथागीत में लिपटे उसके प्रतिशोध गान ने वर्ष के रिकॉर्ड, वर्ष के गीत और सर्वश्रेष्ठ आर एंड बी प्रदर्शन के लिए उसकी प्रशंसा अर्जित की। “एसओएस” वर्ष के सर्वश्रेष्ठ एल्बम और सर्वश्रेष्ठ प्रगतिशील आर एंड बी एल्बम के लिए भी नामांकित है। 2024 का समारोह दूसरी बार होगा जब SZA को उसी वर्ष रिकॉर्ड, एल्बम और वर्ष के गीत के लिए नामांकित किया गया है। और बॉक्स ऑफिस की तरह, “बार्बी” ग्रैमीज़ में भी देखी और सुनी जाएगी। हिट फिल्म के साउंडट्रैक के संगीत ने 11 नामांकन अर्जित किए, जिसमें विजुअल मीडिया सॉन्ग श्रेणी में पांच में से चार स्थान हासिल करना शामिल है।

यदि 2024 के नामांकन में कोई समग्र प्रवृत्ति है, तो वह यह है कि महिलाओं ने अपने पुरुष समकक्षों से बेहतर प्रदर्शन किया है। प्रमुख नामांकितों में अधिकांश महिलाएं हैं और इनमें टेलर स्विफ्ट, बिली इलिश, माइली साइरस और ओलिविया रोड्रिगो जैसे सुपरस्टार शामिल हैं। वर्ष के रिकॉर्ड और एल्बम दोनों श्रेणियों में, एकमात्र व्यक्ति जॉन बैटिस्ट का प्रतिनिधित्व किया गया है।

रिकॉर्डिंग अकादमी के सीईओ और अध्यक्ष हार्वे मेसन जूनियर ने कहा, “इस वर्ष नामांकित महिलाओं और उनकी संख्या को देखकर कोई आश्चर्य नहीं हुआ, लेकिन यह कुछ ऐसा था जिसने मुझे खुश किया।” एसोसिएटेड प्रेस को बताया। उनका मानना है कि प्रतिनिधित्व रचनाकारों के अगले समूह को नामांकित व्यक्तियों को देखने और कहने की अनुमति देता है: “हो सकता है कि एक दिन मैं जो करता हूं वह किसी को पसंद आएगा, या हो सकता है कि मुझे उस व्यक्ति की तरह खुद को व्यक्त करने या अपने विचारों को व्यक्त करने का अवसर मिले।” बेशक, एसजेडए इस मामले में सबसे आगे है और सर्वश्रेष्ठ पारंपरिक आर एंड बी प्रदर्शन (“लव लैंग्वेज”), सर्वश्रेष्ठ आर एंड बी गीत (“स्नूज़”), सर्वश्रेष्ठ मेलोडिक रैप प्रदर्शन (“लो”), और सर्वश्रेष्ठ पॉप जोड़ी/समूह के लिए नामांकन भी प्राप्त कर रहा है। प्रदर्शन (“मशीन में भूत”). आखिरी में फोबे ब्रिजर्स शामिल हैं, जो – विक्टोरिया मोनेट के साथ, सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार के लिए एकमात्र प्रमुख नामांकित व्यक्ति हैं – सात के साथ दूसरे सबसे अधिक नामांकन का दावा करते हैं।

ब्रिजर्स के छह नोड्स उनके बैंड बॉयजीनियस के साथ हैं, जिन्हें वर्ष के रिकॉर्ड, वर्ष के एल्बम, सर्वश्रेष्ठ रॉक प्रदर्शन, सर्वश्रेष्ठ रॉक गीत, सर्वश्रेष्ठ वैकल्पिक संगीत प्रदर्शन और सर्वश्रेष्ठ वैकल्पिक संगीत एल्बम के लिए पहली बार नामांकित किया गया है।

छह नामांकन भी अर्जित कर रहे हैं: स्विफ्ट, रोड्रिगो, साइरस, इलिश, ब्रांडी क्लार्क, बैटिस्ट और निर्माता जैक एंटोनॉफ। मोनेट के अलावा, सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार की श्रेणी में ग्रेसी अब्राम्स, फ्रेड अगेन…, आइस स्पाइस, जेली रोल, कोको जोन्स, नोआ काहन और द वॉर एंड ट्रीटी शामिल हैं।

वर्ष के एल्बम के लिए, यह फिर से बैटिस्ट, बॉयजेनियस, साइरस, रोड्रिगो, स्विफ्ट और एसजेडए है, लेकिन लाना डेल रे के “क्या आप जानते हैं कि ओशन ब्लव्ड के नीचे एक सुरंग है” और जेनेल मोने की “द एज ऑफ प्लेजर” शामिल है। ” वर्ष श्रेणी के गीत में डेल रे का “ए एंड डब्ल्यू,” स्विफ्ट का “एंटी-हीरो,” बैटिस्ट का “बटरफ्लाई,” साइरस का “फ्लावर्स,” एसजेडए का “किल बिल,” रोड्रिगो का “वैम्पायर” और “बार्बी” के दो ट्रैक शामिल हैं। साउंडट्रैक: दुआ लीपा का “डांस द नाइट” और इलिश का “व्हाट वाज़ आई मेड फॉर?” जबकि “बार्बी” के “आई एम जस्ट केन” को नामांकन मिला, यह गीत लेखन श्रेणी में है – इसलिए अभिनेता रयान गोसलिंग ग्रैमी के लिए तैयार नहीं हैं।

और क्या कमी है? कुछ प्रशंसकों को मुख्य श्रेणियों में लैटिन और देशी संगीतकारों की कमी दिख सकती है। मेसन जूनियर कहते हैं, “हमें अपने देश के मतदाताओं के साथ और अधिक काम करने की ज़रूरत है और इस प्रक्रिया में अधिक देश के मतदाताओं को आमंत्रित करना जारी रखना है।” “एक और बात जिसने मुझे आश्चर्यचकित कर दिया, वह यह कि इस वर्ष लैटिन के लिए जितना बड़ा साल था, (कि) हमारे पास कुछ सामान्य क्षेत्रों में अधिक लैटिन प्रतिनिधित्व नहीं था।” उन्होंने कहा, “हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारी सदस्यता उस संगीत का प्रतिनिधि हो जो बनाया जा रहा है और उससे संबंधित है।” “इसलिए, ये नामांकन हमें हमेशा सूचित करते हैं कि हम अगले कुछ वर्षों में क्या करने जा रहे हैं। और इन नामांकनों ने विशेष रूप से हमें बताया है कि हमें देश और लैटिन के भीतर मतदान समूहों तक पहुंच और संवाद जारी रखने की आवश्यकता है।” 2024 ग्रैमीज़ में तीन नई श्रेणियां हैं: सर्वश्रेष्ठ पॉप डांस रिकॉर्डिंग, सर्वश्रेष्ठ अफ़्रीकी संगीत प्रदर्शन और सर्वश्रेष्ठ वैकल्पिक जैज़ एल्बम।