Home खेल SA से हारकर अफगानिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर, अब PAK को चमत्कार...

SA से हारकर अफगानिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर, अब PAK को चमत्कार की जरूरत

3

अहमदाबाद                               

साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को 5 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप 2023 में 7वीं जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका के नाम 14 अंक हो गए हैं. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते उतरी अफगानिस्तान की टीम 50 ओवर में 244 रन पर सिमट गयी जिसमें अजमतुल्लाह ओमरजई ने नाबाद 97 रनों का योगदान दिया. इसके जवाब में साउथ अफ्रीका ने 245 रनों का लक्ष्य 5 विकेट खोकर 48वें ओवर में हासिल कर लिया. साउथ अफ्रीका के लिए रासी वान दर दुसें ने सबसे ज्यादा 76 रनों की पारी खेली और नाबाद लौटे. इससे पहले साउथ अफ्रीका के लिए जेराल्ड कोएत्जी ने 44 रन देकर चार विकेट झटके जबकि लुंगी एनगिडी और केशव महाराज को दो दो विकेट मिले.

वान डर डुसेन और एंडिले फेलुकवायो ने नाबाद 65 रन की भागीदारी निभाकर टीम को जीत तक पहुंचाया. फेलुकवायो ने नाबाद 39 रन बनाये.

अफगानिस्तान के लिए ओमरजई ने टूर्नामेंट में अच्छी लय जारी रखते हुए 107 गेंद में सात चौके और तीन छक्के जड़े, हालांकि वह अपने पहले वनडे शतक से चूक गये और नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अंतिम ओवर की अंतिम तीन गेंद पर कागिसो रबाडा के खिलाफ कोई रन नहीं बना सके. उन्होंने तब टीम को संभाला जब उसने छह विकेट 116 रन पर गंवा दिये थे.

साउथ अफ्रीका के लिए सबसे सफल गेंदबाज जेराल्ड कोएत्जी रहे जिन्होंने 10 ओवर में एक मेडन से 44 रन देकर चार विकेट झटके. साउथ अफ्रीका ने अच्छी शुरूआत की. फॉर्म में चल रहे क्विंटन डिकॉक (47 गेंद में 41 रन) ने मुजीबुर रहमान पर चौका और छक्का जड़कर अपने इरादे साफ कर दिये थे. उन्होंने नवीनुल हक पर स्क्वायर लेग में शानदार छक्का जड़ा. लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल सके और मोहम्मद नबी की गेंद पर रिव्यू में पगबाधा आउट हुए.

कप्तान तेम्बा बावुमा (28 गेंद में 23 रन) की खराब फॉर्म जारी रही जिन्हें मुजीबुर रहमान ने आउट किया. ऐडन मार्कराम (32 गेंद में 25 रन) ने अच्छी शुरूआत की लेकिन राशिद खान की गेंद पर नवीनुल हक को कैच थमा बैठे.

हेनरिच क्लासेन को राशिद खान ने बोल्ड कर दिया. फिर डेविड मिलर (24 रन) ने वान डर डुसेन का साथ निभाया और 43 रन की साझेदारी की. लेकिन नबी ने मिलर को आउट कर इसे तोड़ दिया. वान डर डुसेन ने फेलुकवायो के साथ मिलकर 15 गेंद रहते टीम की जीत सुनिश्चित की.

इस हार के साथ ही अफगानिस्तान का मौजूदा वर्ल्ड कप में सफर समाप्त हो गया. अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ 438 रनों के अंतर से जीत हासिल करने की जरूरत थी, जो नामुमकिन सा था. अब चौथे सेमीफाइनलिस्ट के लिए न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में रेस है. हालांकि चौथे सेमीफाइनलिस्ट के लिए न्यूजीलैंड की दावेदारी मजबूत नजर आ रही है.

क्या पाकिस्तान कर पाएगा चमत्कार?

यदि पाकिस्तान को सेमीफाइनल में एंट्री करनी है तो उसे 11 नंवबर को इंग्लैंड के खिलाफ 287 रनों के अंतर से मैच जीतना होगा. दूसरा ऑप्शन यह भी है कि यदि इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान टीम टारगेट चेज करती है, तो उसे 284 गेंद बाकी रहते हुए मुकाबला जीतना होगा. ऐसा करना किसी चमत्कार से कम नहीं होगा. ऐसे में दोनों ही मामलों में पाकिस्तान को अब 'कुदरत के निजाम' का ही सहारा मान सकते हैं. यदि पाकिस्तान ऐसा नहीं कर पाता है तो न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में चला जाएगा. भारत, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया पहले ही सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर चुके हैं.

साउथ अफ्रीका की पारी की हाइलाट्स: (247/5, 47.3 ओवर्स)
पहला विकेट: टेम्बा बावुमा (23) आउट मुजीब उर रहमान, 64/1
दूसरा विकेट: क्विंटन डिकॉक (41) आउट मोहम्मद नबी, 66/2
तीसरा विकेट: एडेन मार्करम (25) आउट राशिद खान, 116/3
चौथा विकेट: हेनरिक क्लासेन (10) आउट राशिद खान, 139/4
पांचवां विकेट: डेविड मिलर (24) आउट मोहम्मद नबी, 182/5

इसससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानी टीम की शुरुआत अच्छी रही और उसने 40 रनों के स्कोर तक कोई विकेट नहीं खोया था. शुरुआती पावरप्ले में रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले. अफ्रीका को पहली सफलता केशव महाराज ने दिलाई, जिन्होंने गुरबाज को भेजा.

उमरजई ने खेली तूफानी पारी

गुरबाज के बाद अफगानिस्तान ने दो और विकेट कम अंतराल में ही गंवा दिए. 45 रनों पर तीसरा विकेट गिरने के बाद रहमत शाह और अजमतुल्लाह उमरजई ने 49 रनों की साझेदारी करके पारी को संभाला. रहमत को लुंगी एनिगडी ने चलता किया. यहां से अफगानिस्तान को उमरजई से बड़ी पारी की दरकार थी.

उमरजई ने अफगानी फैन्स को निराश नहीं किया और तूफानी पारी खेलकर अपनी टीम को 244 रनों के स्कोर तक पहुंचाने में मदद की. उमरजई ने 107 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 97 रन बनाए, जिसमें तीन छक्के और सात चौके शामिल रहे. इसके अलावा रहमत शाह और नूर अहमद ने 26-26 रनों का योगदान दिया. साउथ अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएत्जी ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए.

अफगानिस्तान की पारी की हाइलाइट्स (244/10, 50 ओवर्स)
पहला विकेट: रहमानुल्लाह गुरबाज (25) आउट केशव महाराज, 41/1
दूसरा विकेट: इब्राहिम जादरान (15) आउट गेराल्ड कोएत्जी, 41/2
तीसरा विकेट: हशमतुल्लाह शाहिदी (2) आउट केशव महाराज, 45/3
चौथा विकेट: रहमत शाह (26) आउट लुंगी एनिगिडी, 94/4
पांचवां विकेट: इकराम अलीखिल (12) आउट गेराल्ड कोएत्जी, 112/5
छठा विकेट: मोहम्मद नबी (2) आउट लुंगी एनिगिडी, 116/6
सातवां विकेट: राशिद खान (14) आउट एंडिले फेहलुक्वायो, 160/7
आठवां विकेट: नूर अहमद (26) आउट गेराल्ड कोएत्जी, 204/8
नौवां विकेट: मुजीब उर रहमान (8) आउट गेराल्ड कोएत्जी, 226/9
दसवां विकेट: नवीन उल हक (2) रनआउट कगिसो रबाडा, 244/10

इस मैच से पहले साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच वनडे फॉर्मेट में सिर्फ एक मुकाबला खेला गया था. साल 2019 के वर्ल्ड कप में हुए उस मैच में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को नौ विकेट से हरा दिया था. तब अफगानिस्तान की टीम महज 125 रनों पर आउट हो गई थी और साउथ अफ्रीका ने 28.4 ओवर्स में ही टारगेट हासिल कर लिया था.

साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग-11: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रस्सी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुक्वायो, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, गेराल्ड कोएत्जी, लुंगी एनगिडी.

अफगानिस्तान की संभावित प्लेइंग-11: रहमानुल्लाह गुरबाज, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, राशिद खान, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, नवीन उल हक.