Home शिक्षा Google Pixel Watch 3 पर चल रहा काम, नहीं होगा कोई बटन

Google Pixel Watch 3 पर चल रहा काम, नहीं होगा कोई बटन

1

 

नई दिल्ली

Google Pixel Watch 2 को पिछले महीने लॉन्च किया गया था। इस फोन को कंपनी के मेड बाय गूगल इवेंट के दौरान पेश किया गया था। इसके साथ क्वालकॉम 5100 SoC को भी पेश किया गया था। अब Google Pixel Watch 3 के लॉन्च होने की खबरें आ रही हैं। कहा जा रहा है कि इस नई वॉच में नई सेंसर टेक्नोलॉजी दी जा सकती है। साथ ही इसमें बटन हीं दिए जाएंगे। यह वॉच केवल जेस्चर्स पर ही काम करेगी।

Google ने स्मार्टवॉच का पेटेंट फाइल किया है जिसका टाइटल "Gesture recognition on watch bezel using strain gauges" है। इसे अमेरिका के पेटेंट ऑफिस में दायर किया गया है। इस पेटेंट में ऐसे सेंसर्स के बारे में बात की गई है जो पिक्सल वॉच के लिए जेस्चर्स को डिटेक्ट कर पाएंगे जिसमें प्रेस, टैप, स्क्विज और स्वाइप शामिल हैं। इन सेंसर के वॉच में दिए जाने से स्मार्टवॉच में कई टास्ट को केवल इशारा कर ही किया जा सकेगा जिसमें म्यूजिक कंट्रोल करना, स्मार्ट होम डिवाइस को एक्सेस करना या फिर हार्ट रेट को मॉनिटर करना आदि।

इस नई सेंसर तकनीक के आने से पिक्सल वॉचेज से बटन खत्म हो जाएंगे। इस पेटेंट के साथ कुछ इमेजेज भी दी गई हैं। फोटोज के अनुसार, डिस्प्ले के किनारे पर सेंसर दिए गए होंगे। इसमें कोई भी क्राउन नहीं होगा। म्यूजिक ऐप में वॉल्यूम को ऊपर या नीचे करने के लिए डिस्प्ले एजेज पर अपनी उंगली को स्वाइप करने जैसी सुविधा मिलेगी। इसके अलावा गाने को पॉज या प्ले करने के लिए भी सेंसर काम आएंगे। इसके लिए डिस्प्ले के दोनों सिरों को प्रेस करना होगा।

Google का कहना है कि बटन, बेजेल्स और क्राउन के साथ वॉच बनाने और वॉटरप्रूफिंग का प्रोसेस मुश्किल हो जाता है। कंपनी ने यह भी कहा है कि डायल, घूमने वाले क्राउन और कई ऐसे फीचर्स हैं जो काफी समय से वॉचेज में दिए जाते हैं जो हैं तो काफी अच्छे लेकिन उनमें कमियां बहुत हैं। ऐसे में स्मार्टवॉच के अंदर सेंसर देने से कंट्रोल का तरीका वॉच में ही रहेगा और बाहर से कुछ भी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे वॉच का प्रोसेसर उनके सेंसर से अच्छे से कम्यूनिकेट कर पाएगा।