Home मनोरंजन क्या आप जानते हैं कि ‘जो जीता वही सिकंदर’ और ‘क्या कहना’...

क्या आप जानते हैं कि ‘जो जीता वही सिकंदर’ और ‘क्या कहना’ जैसी फिल्मों में नजर आए मामिक सिंह कहां हैं?

3

 

मुंबई

क्या आपको फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' का रतनलाल यानी रतन याद है? फिल्म में आमिर खान ने संजयलाल का रोल प्ले किया था। इसमें रतन और संजय भाई थे। 'जो जीता वही सिकंदर' में रतन का किरदार मामिक सिंह ने निभाया था। मामिक सिंह का 90 के दशक में खूब जलवा था, और वह एक बाद एक कई फिल्मों में काम कर रहे थे। लेकिन अचानक से उनका करियर ढलान पर जाने लगा और देखते ही देखते वह फिल्म इंडस्ट्री से गायब हो गए। मामिक सिंह ने एक इंटरव्यू में बताया था कि ड्रग्स के कारण उनका घर-परिवार और करियर सब चौपट हो गया। मामिक सिंह अब कहां और किस हाल में हैं, जानते हैं?

मामिक सिंह असली नाम हरमीत सिंह मामिक है। उन्होंने फिल्मों के अलावा टीवी सीरियलों में भी काम किया। मामिक सिंह को आज भी 'जो जीता वही सिकंदर' और 'क्या कहना' जैसी फिल्मों के अलावा 'विकराल और गबराल', 'चैंपियन' और 'श्श्श कोई है' जैसे सीरियलों के लिए याद किया जाता है। ​मामिक सिंह ने पढ़ाई पूरी करने के बाद एक एडवर्टाइजिंग एजेंसी में काम करना शुरू किया और फिर मॉडलिंग करने लगे। यहीं से उनकी फिल्मी दुनिया में एंट्री हुई।

मामिक सिंह की पहली फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' थी, जिसमें वह आमिर खान के भाई बने थे। इस फिल्म ने मामिक को स्टार बना दिया था। फिर उनके पास ढेरों फिल्मों के ऑफर आने लगे। मामिक ने 2007 में 'फर्स्टपोस्ट' को दिए इंटरव्यू में बताया था कि बड़े-बड़े फिल्ममेकर्स उन्हें अप्रोच करने लगे थे।

वह दौर भी आ गया, जब सबकुछ खत्म होने लगा। मामिक सिंह बुरी संगत में फंस गए और ड्रग्स लेने लगे। मामिक ने बताया था कि ड्रग्स के कारण ही उनका करियर और घर बर्बाद हुआ। उन्होंने कहा था, 'मेरी फैमिली बर्बाद हो गई। सबकुछ तहस-नहस हो गया। लेकिन भगवान का शुक्र है कि दोस्तों की मदद से वह उस बुरे दौर से बाहर निकल पाया।'मामिक सिंह इसी वजह से फिल्म 'क्या कहना' के बाद 10 साल के लिए फिल्मी दुनिया से ओझल हो गए। उनकी कोई फिल्म नहीं आई। फिल्मों में काम न मिलने पर वह टीवी की ओर शिफ्ट हो गए और कई शोज में काम किया।

​साल 2010 में मामिक ने 'मल्लिका' नाम की फिल्म से वापसी की, पर कामयाबी नहीं मिली। मामिक टिके रहने के लिए टीवी सीरियलों में छोटे-मोटे रोल करने लगे। मामिक सिंह 2020 में आई वेब सीरीज 'स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी' में नजर आए थे। इसमें वह एपिसोड 9 में सिटी बैंक चीफ मिस्टर राव के रोल में दिखे थे। मामिक सिंह अब एकाध प्रोजेक्ट कर रहे हैं। 2021 में वह अक्षय कुमार की फिल्म 'बेल बॉटम' में नजर आए थे।