Home मध्यप्रदेश भोपाल के एक दैनिक समाचार पत्र में

भोपाल के एक दैनिक समाचार पत्र में

2

भोपाल

भोपाल के एक दैनिक समाचार पत्र में 5 नंवबर को "नरेला की वोटर लिस्ट में गड़बड़झाला एक मतदाता का दो-दो जगह नाम" शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया गया। खबर संज्ञान में आने के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा मामले की जांच कराई गई। जांच उपरांत खबर सही नहीं पाई गई।

जाँच उपरांत खबर कि यह है वस्तुस्थिति:

             मतदान केन्द्र क्रमांक 112 में सीरियल क्रमांक 492 में उषा देवी कोरी, पति जयप्रकाश कोरी मकान नम्बर 128 नाम दर्ज है और सीरियल क्रमांक 493 में यह नाम विलोपित है।

             मतदान केन्द्र क्रमांक 125 में सीरियल क्रमांक 549 में सचिन सिंह पिता प्रकाश खंडेलवाल नाम दर्ज है और 548 में यह नाम विलोपित है।

             मतदान केन्द्र क्रमांक 131 में सीरियल क्रमांक 324 में नितिन वर्मा पिता सुरेश वर्मा नाम दर्ज है और 323 में यह नाम विलोपित है।

             मतदान केन्द्र क्रमांक 149 में सीरियल क्रमांक 603 में कपिल चिडार पिता विजय चिडार नाम दर्ज है और सीरियल क्रमांक 604 में यह नाम विलोपित है।

मतदाता सूची में मतदाता का नाम 2 बार होने पर विलोपित कर दिया गया है। इससे स्पष्ट होता है कि मतदाता का नाम वैध रूप से एक ही स्थान पर है एवं वह एक ही बार मतदान कर सकेगा।

इसके साथ ही "इन मृतकों के भी वोट" संबंध में भी जाँच की गई। समाचार पत्र के अनुसार मृतक मतदाता रामकली पति बाबूलाल मतदाता क्रमांक 567883, रिहाना, आरिफ कुरैशी, मतदाता क्रमांक 567461, मो. मुस्लिम, पिता अयाज: मतदाता क्रमांक 2340214, रिहान पिता मोवजीर खान, मतदाता क्रमांक 567792, आरके गोयल पति बीएल गोयल मतदाता क्रमांक 250190 एवं गीता देवी गोयल पति आरके गोयल मतदाता क्रमांक 1250208 के नाम मतदाता सूची में दर्ज होना बताया गया है, लेकिन जांच उपरांत उन मतदाताओं का सीरियल नम्बर और ईपिक नम्बर का मिलान नहीं पाया गया।

इसके अलावा समाचार पत्र के अनुसार "जो दुनिया में नहीं, वे भी वोटर" शीर्षक से प्रकाशित नरेला विधानसभा की भाग संख्या 216 में दर्ज कई मतदाताओं की मृत्यु हो चुकी है। इसके बाद भी उनके नाम रिकॉर्ड में दर्ज है। जिसकी वस्तुस्थिति के संबंध में भाग संख्या 216 की बीएलओं श्रीमती प्रीती ठाकुर ने स्पष्ट किया कि समाचार पत्र में उल्लेखित 363 मृत मतदाता वाला समाचार सही नहीं है।

  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन और कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भोपाल आशीष सिंह ने जिला निर्वाचन कार्यालय एवं लायंस इंटरनेशनल के संयुक्त तत्वावधान में मतदाता जागरूकता का संदेश देने के उद्देश्य से आयोजित विशाल कार रैली को लाल परेड मैदान से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके पूर्व मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी मतदाताओं को मतदान करने की शपथ दिलाकर सभी से मतदान करने की अपील की।

 रैली में जिला स्वीप नोडल अधिकारी ऋतुराज सिंह, एडीएम हरेन्द्र नारायण सहित जिला प्रशासन के अधिकारी, लायंस इंटरनेशनल के सदस्य एवं बड़ी संख्या में शहर के प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन एवं कलेक्टर सिंह ने विंटेज कार में सवार होकर रैली में भाग लिया और मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। यह रैली शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए विट्ठल मार्केट पर समाप्त हुई।