Home मध्यप्रदेश भोपाल में चुनाव ड्यूटी को लेकर तीन दिवसीय प्रशिक्षण आज से, 9018...

भोपाल में चुनाव ड्यूटी को लेकर तीन दिवसीय प्रशिक्षण आज से, 9018 कर्मचारी होंगे शामिल

4

भोपाल.
आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कर्मचारियों को दूसरे चरण के प्रशिक्षण की शुरुआत छह नवंबर से होगी। इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में 9018 कर्मचारी शामिल होंगे। इस दौरान कर्मचारियों को दो सेंटरों में ईवीएम, माक पोल, वोटिंग, मतदान सामग्री लेने से लेकर जमा कराने तक का प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दिया जाएगा।

दो सत्रों में दिया जाएगा प्रशिक्षण
जिला पंचायत सीईओ ऋतुराज सिंह ने बताया कि सोमवार से चुनाव ड्यूटी के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके तहत सुबह आठ से शाम सात बजे तक दो सत्रों में कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। मोतीलाल विज्ञान महाविद्यालय और महारानी लक्ष्मीबाई महाविद्यालय में आयोजित प्रत्येक सत्र में 900-900 कर्मचारियों को चुनाव से जुड़ी जानकारी दी जाएगी। इसके लिए 105 मास्टर ट्रेनर्स को नियुक्त किया गया है। इससे पहले शुक्रवार को जिला पंचायत कार्यालय में कलेक्टर आशीष सिंह ने सभी मास्टर ट्रेनर्स के साथ बैठक ली। इस दौरान अतिरिक्त सीईओ डा. विनोद यादव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रविशंकर राय, सहायक नोडल अधिकारी संदीप श्रीवास्तव, डस. आरके शर्मा भी मौजूद थे।

प्रशिक्षण के दौरान कर्मचारी डालेंगे मतपत्र
इस चुनाव में मतदान कराने वाले अधिकारी और कर्मचारियों को प्रशिक्षण के दौरान ही डाक मतपत्र डालने की व्यवस्था की जाएगी। इस बार कर्मचारियों को उसी दिन डाक मतपत्र पेटी में डालना पड़ेंगे। पहले मतगणना के पहले तक डाक मतपत्र देने का नियम था, जिसमें बदलाव किया गया है।